आईआईटी दिल्ली ने निकाली कुत्ता संभालने की वैंकेंसी, मांगी बीटेक की डिग्री, इस वजह से हुई रद्द

नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने कैंपस में कुत्ता संभालने के लिए डॉग हैंडलर की भर्ती निकाली। इसमें योग्यता बीटेक, बीकॉम और बीए की डिग्री मांगी गई तथा वेतन 45 हजार रुपये रखा गया। आवेदन की आयु 21 से 35 साल के बीच निर्धारित की। इस विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने आईआईटी का मजाक बनाना शुरू किया और तरह तरह के कंमेंट भी किए। बाद में आईआईटी दिल्ली ने विज्ञापन में गलती की बात मानते हुए इस नियुक्ति प्रक्रिया को रद्द कर दिया है।

ट्विटर पर डॉ. सुनील पाठक ने लिखा कि यह भारत में एक इंजीनियर का मूल्य है। डॉग-हैंडलर के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक है और विशेष रूप से बीटेक का उल्लेख किया गया है। वाह, मैं सिर्फ विज्ञापन देखकर चकित हूं और वह भी प्रीमियम इंजीनियरिंग संस्थान में से एक है। एक अन्य ट्विटर हैडल से ट्वीट किया गया कि योग्यता में डॉग हैंडलर के पास कार भी होनी चाहिए जो कुत्ते को क्लीनिक तक ले जाए।

हालांकि, रविवार को आईआईटी दिल्ली ने स्पष्टीकरण देते हुए यह कहा कि यह एक मानवीय भूल थी। उन्होंने 26 अगस्त के विज्ञापन के बारे में कहा कि यह नौकरी पूरी तरह अनुबंध के आधार पर थी। विज्ञापन में उल्लेखित न्यूनतम योग्यता अनजाने में एक और नौकरी के विज्ञापन से कॉपी की गई थी।

विज्ञापन में योग्यता बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस थी। इस गलती के सामने आने के बाद संस्थान ने वर्तमान भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया है। परिसर में बड़ी संख्या में आवारा कुत्तों की देखभाल, उन्हें चिकित्सा सहायता प्रदान करना- जैसे टीकाकरण, चिकित्सा, आईवी ड्रिप, भोजन आदि के लिए डॉग हैंडलर की आवश्यकता है।

Show More

Related Articles