डब्ल्यूएचओ ने दी चेतवनी, कहा- पूरे विश्व को अगली महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए

जेनेवा। कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के कारण आज पूरा विश्व त्रस्त है। इस वैश्विक महामारी के कारण पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था बेपटरी हो गई है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी जारी करते हुए पूरे विश्व को आगह  किया है कि आने वाले समय फिर एक महामारी के लिए हमें भी तैयार रहना चाहिए। दरअसल, डब्ल्यूएचओ मुखिया  टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस ने बीते सोमवार को बताया कि पूरे विश्व को आने वाली महामारी के लिए बेहतर तरीके से तैयार होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी देशों से सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश करने के लिए भी आग्रह किया है। डब्ल्यूएचओ ने सोमवार को अपने मुख्यालय में एक प्रेस काफ्रेंस के दौरान टेड्रोस ने कहा, यह आखिरी वैश्विक महामारी नहीं है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा, इतिहास ने हमें सिखाया है कि प्रकोप और महामारी जीवन का एक तथ्य है। लेकिन जब अगली महामारी आएगी, तो दुनिया को तैयार होना चाहिए। इस बार की तुलना में अधिक तैयार रहना होगा। बीते दिनों अगस्त की शुरु में डब्ल्यूएचओ ने कोरोना का संक्रमण को लेकर एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि कोरोना वायरस शायद लंबे समय तक के लिए रह सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के छह महीने के मूल्याकंन पर इमरजेंसी कमिटी से मुलाकात के बाद ऐसा कहा। 

डब्ल्यूएचओ ने एक जारी करते हुए कहा है कि समिति ने कोरोना महामारी की लंबी अवधि के पूर्वानुमान को बताया है। कोरोना वायरस को अस्तित्व में आए हुए सात महीने हो चुके हैं और इस बीच ये समिति चार बार कोरोना वायरस के खतरे के मूल्याकंन को लेकर बैठक कर चुकी है। इस बैठक के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के खतरे को और ज्यादा निर्धारित किया है।  

Show More

Related Articles