Chandra Grahan 2023: बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगेगा चंद्र ग्रहण, भूलकर इस न करें ये काम…

पंचांग के अनुसार वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा के दिन साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है, जोकि कई मायनों में खास होने वाला है. साल का पहला चंद्र ग्रहण शुक्रवार 5 मई को रात 08:46 से शुरू होगा और ग्रहण की समाप्ति रात 01:02 पर होगी.

पृथ्वी के सूर्य और चंद्रमा के बीच में आने से चंद्र ग्रहण लगता है. चंद्र ग्रहण हमेशा ही पूर्णिमा तिथि पर ही लगते हैं. इसे लेकर पौराणिक कथा प्रचलित है कि, पूर्णिमा के दिन जब राहु-केतु चंद्रमा को निगलने का प्रयास करते हैं तो चंद्र ग्रहण लगता है. चंद्र ग्रहण के 9 घंटे पहले सूतक लग जाता है, जिसे धार्मिक और ज्योतिषीय नजरिए से अशुभ माना जाता है. इसलिए चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ कामों को करना वर्जित माना गया है. लेकिन कुछ ऐसे भी काम होते हैं, जिन्हें चंद्र ग्रहण के दौरान जरूर करना चाहिए, जानते हैं चंद्र ग्रहण में क्या करें और क्या नहीं.

चंद्र ग्रहण के दौरान न करें ये काम

  1. चंद्र ग्रहण का सूतक लगते ही विशेष कामों को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए और साथ ही इस समय कोई भी शुभ-मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए.
  2. चंद्र ग्रहण के दौरान खरीदारी करने से बचना चाहिए.
  3. चंद्र ग्रहण में भोजन नहीं पकाना चाहिए और न ही खाना चाहिए.
  4. चंद्र ग्रहण का सूतक लगते ही पूजा-पाठ जैसे धार्मिक काम करना अशुभ माना जाता है.
  5. चंद्र ग्रहण के दौरान सोने से बचना चाहिए.
  6. खासकर गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और तेजधार या नुकीली वस्तुओं का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

चंद्र ग्रहण में करें ये काम

  • चंद्र ग्रहण में आप धार्मिक मंत्रों का जितना हो सके जाप करें और भगवान का स्मरण करें. आप गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र या अन्य मंत्रों का जाप कर सकते हैं.
  • चंद्र ग्रहण के दौरान शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे ग्रहण का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है.
  • चंद्र ग्रहण लगने के पहले ही पूजाघर के पट बंद कर दें या परदा डाल दें. ग्रहण के बाद परदा हटा दें और गंगाजल का छिड़काव करें.
  • चंद्र ग्रहण से पहले ही खाद्य-पदार्थों में तुलसी या कुश डाल दें. लेकिन तुलसी के पत्तों को सूतक लगने के पहले या एक दिन पहले ही तोड़कर रख लें.
  • चंद्र ग्रहण के दिन जरूरतमंदों को दान जरूर करें.
  • चंद्र ग्रहण समाप्त होने के बाद चावल, दूध, सफेद वस्त्र, सफेद मिठाई, दही आदि जैसी चीजों का दान करने से कुंडली में चंद्र दोष दूर होता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि हमारी वेबसाइट किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Related Articles