राजधानी में जनजातीय मेले का गुरुवार को मोदी करेंगे उद्घाटन, 27 फरवरी तक चलेगा

करीब 1000 जनजातीय कलाकार और शिल्पी भाग लेंगे

 

नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को राजधानी में ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे जो देश के आदिवासी समुदायों की कला, शिल्प, संस्कृति, व्यापार और परंपराओं का एक विशाल रंगारंग समागम होता है।

इसका आयोजन दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कल सुबह 10:30 बजे इसका उद्घाटन करेंगे।

जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत कार्यरत ट्राईबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन लिमिटेड (ट्रांईफेड) द्वारा वार्षिक रूप से आयोजित किया जाने वाला यह मेला “आदि महोत्सव” इस बार 16 से 27 फरवरी तक चलेगा।

मंत्रालय की बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इस आयोजन में पूरे देश से करीब 1000 जनजातीय कलाकार और शिल्पी भाग लेंगे। मेले में 200 से अधिक दुकानें लगाई जाएंगी। वर्ष 2023 अंतर्राष्ट्रीय ज्वार-बाजरा वर्ष होने के कारण इस बार इस के मेले में मोटे अनाजों से बनने वाले व्यंजनों का भी एक विशेष आकर्षण होगा।

विज्ञप्ति के अनुसार इस दौरान आदिवासी समुदायों द्वारा उगाए जाने वाले ‘श्री अन्ना’ (मोटे अनाजों) की विशेष रुप से प्रदर्शनी लगाई जाएगी। मेले में दर्शकों को जनजातीय समुदाय की दस्तकारी, हथकरघा और मिट्टी से बनाए गए सामान और जनजातीय लोगों लोकप्रिय आभूषणों की विविधताओं भरी छटा दिखेगी।

Related Articles