दिल्ली के निजी स्कूलों में नर्सरी व अन्य कक्षाओं के दाखिले के लिए शेड्यूल जल्द होगा जारी

दिल्ली के निजी स्कूलों में वर्ष 2022-23 के दौरान नर्सरी व अन्य कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे पैरेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा दिल्ली नर्सरी ऐडमिशन 2022 का शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। निदेशालय द्वारा नर्सरी के साथ-साथ केजी और पहली कक्षाओं में भी प्रवेश का कार्यक्रम भी सम्मिलित रूप से जारी किया जाएगा। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2022 का कार्यक्रम एक सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा।

दिसंबर में शुरू होती रही है आवेदन प्रक्रिया

बता दें कि वर्ष 2021-22 के लिए दिल्ली नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया राज्य में फैली कोरोना महामारी के संक्रमण को फैसले से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते बंद रहे स्कूलों के कारण देर से फरवरी 2021 में आयोजित की गयी थी। वहीं, आमतौर पर हर नये शैक्षणिक सत्र के लिए दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया दिसंबर माह में शुरू कर दी जाती रही है और इसके लिए दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा नर्सरी एडमिशन शेड्यूल नवंबर के आखिरी सप्ताह तक जारी कर दिया जाता था।

दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2022: प्रॉसेस में नहीं होगा बदलाव

दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2022 पर राज्य शिक्षा निदेशालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार भी आवेदन और दाखिले की प्रक्रिया व कार्यक्रम को लेकर पिछले सप्ताह के दौरान बैठक आयोजित की गयी थी। इस वर्ष के नर्सरी व अन्य कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया कोई भी बदलाव न किये जाने का निर्णय निदेशालय द्वारा लिया गया है।

क्या इस बार भी मिलेगी आयु सीमा में छूट?

दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए निर्धारित नियमों के अनुसार नर्सरी में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 4 वर्ष, केजी के लिए 5 वर्ष और पहली कक्षा के लिए 6 वर्ष निर्धारित है। हालांकि, वर्ष 2018 से लागू इस आयु सीमा के साथ निदेशालय द्वारा 30 दिन की छूट दी जाती रही है। दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2022 के दौरान यह छूट लागू रहेगी, इस पर फिलहाल स्थिति स्पष्ट नहीं है। उम्मीद की जा सकती है कि नर्सरी दाखिले के कार्यक्रम के साथ इस पर भी घोषणा निदेशालय कर सकता है।

Related Articles