भारत में बना वैक्सीनेशन का नया कीर्तिमान, आंकड़ा हुआ 100 करोड़ के पार

नई दिल्ली: भारत ने गुरुवार को एक बड़ा मील का पत्थर पार किया जब देश में कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) वैक्सीन खुराक की संख्या 100 करोड़ (1 बिलियन) का आंकड़ा पार कर गई। सुबह 9:47 बजे यह मील का पत्थर हासिल किया गया।

सरकार ने ‘टीकाकरण सदी’ की सराहना करते हुए एक प्रस्तुति में कहा कि यह संख्या संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रशासित टीकों की संख्या से दोगुनी, जापान की पांच गुना, जर्मनी की नौ गुना और फ्रांस में प्रशासित टीकों की संख्या से 10 गुना अधिक है।

इसमें कहा गया है कि 75 प्रतिशत पात्र आबादी ने पहली खुराक ली है और आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) (जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा और लक्षद्वीप) 100 प्रतिशत प्रथम खुराक कवरेज हासिल कर लिया है। इसने यह भी कहा कि चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहली खुराक का 90 प्रतिशत से अधिक कवरेज है।

देश को ऐतिहासिक आंकड़ा पार करने में महज नौ महीने लगे। सरकार ने इस अवसर को चिह्नित करने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है, जिसमें दिल्ली के लाल किले में एक गीत का शुभारंभ और देश के सबसे बड़े तिरंगे का प्रदर्शन शामिल है।

अरबों की खुराक दिए जाने के बाद केंद्र ने प्रस्तुति में 100 करोड़ वैक्सीन खुराक की यात्रा का वर्णन किया, जिसने 16 जनवरी, 2021 को लॉन्च होने के बाद से राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम द्वारा पार किए गए मील के पत्थर को सूचीबद्ध किया।

इसने कहा कि को-विन (टीकाकरण के रिकॉर्ड रखने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे डिजिटल प्लेटफॉर्म) ने अब तक 76 करोड़ लाभार्थियों को पंजीकृत किया है। इसने यह भी कहा कि भारत ने देश के दूरदराज के कोनों में टीके पहुंचाने के लिए पहली बार ड्रोन का इस्तेमाल किया।

सरकार ने कहा कि टीकाकरण अभियान शुरू होने के महज 85 दिनों में पहली 10 करोड़ (100 मिलियन) खुराक दी गई।

17 सितंबर (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन) पर एक दिन में 25 मिलियन टीकाकरण रिकॉर्ड करते हुए टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी आई है, जिसमें प्रति घंटे 15.62 लाख खुराक, या 26,000 खुराक प्रति मिनट या 434 खुराक प्रति सेकंड है।

इसने यह भी कहा कि पोलियो और तपेदिक (टीबी) ड्राइव के साथ 1 बिलियन मील के पत्थर की तुलना करते हुए यह अब तक का सबसे तेज टीकाकरण अभियान है। जबकि कोविड वैक्सीन की एक अरब खुराक केवल नौ महीनों में दी गई थी, पोलियो ड्राइव (1994-2014) में 20 साल और टीबी टीकाकरण (1989 और अभी भी जारी) के लिए मील का पत्थर पार करने में 32 साल लग गए।

सरकारी विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि कोविड वैक्सीन टीकाकरण के लिए सबसे तेज़ है। इसे 2020 में विकसित किया गया था और 2021 की शुरुआत में लागू किया गया था। बीसीजी, हेपेटाइटिस-बी और खसरे के टीके जैसे अन्य टीकों को पेश किए जाने में दशकों लग गए।

अन्य उपलब्धियों में दो मेड इन इंडिया टीके शामिल हैं (कोविशील्ड और कोवैक्सिन)। देश में पहला मामला सामने आने के 11 महीने के भीतर और टीकों के लिए अब तक की सबसे तेज।

केवल चीन ने अब तक कोविड-19 टीकों की एक अरब खुराक दी है (और इसकी आबादी भी एक अरब से अधिक है)। जून में इसने मील का पत्थर पार कर लिया। कोविड-19 टीकाकरण की उच्च संख्या के बावजूद, विपक्षी दलों ने सरकार से सवाल किया है कि वह 31 दिसंबर तक देश के सभी पात्र वयस्कों को टीके की दोनों खुराक देने के अपने वादे को कैसे पूरा कर सकती है।

कांग्रेस ने कहा कि पात्र वयस्कों की संख्या 95 करोड़ है और उन सभी को टीके की दोनों खुराक प्राप्त करने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

 

Related Articles