प्रगतिशील लैंगिक नीतियां अपनाने के लिए पीएम मोदी ने की नागालैंड के वनसोई गांव के लोगों की तारीफ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रगतिशील लैंगिक नीतियां अपनाने के लिए नागालैंड के वनसोई गांव के लोगों की सराहना की। पूर्वोत्तर राज्य से राज्यसभा सांसद एस फांगनोन कोन्याक ने एक ट्वीट में बताया कि वनसोई की महिलाओं को पहली बार नागाओं के युवागृह मोरुंग में प्रवेश करने और लॉगड्रम बजाने की अनुमति दी गई है। अब तक की परंपरा में कभी भी महिलाओं को मोरुंग के अंदर कदम रखने की इजाजत नहीं दी गयी थी।

सांसद के ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम, जो महिलाओं के सम्मान और सशक्तीकरण को बढ़ावा देगा। वनसोई गांव के लोगों को बधाई।”कोन्याक ने कहा, “वनसोई गांव के नेताओं के सामूहिक ज्ञान के लिए आभार, जिन्होंने समझा है कि आज के प्रगतिशील समाज में महिलाएं भी समान सदस्य हैं और वनसोई की महिलाओं को पहली बार मोरुंग में प्रवेश करने और लॉगड्रम बजाने की अनुमति दी।” पुरानी परंपराओं के अनुसार महिलाओं को मोरुंग के अंदर कदम रखने की भी इजाजत नहीं थी।”

उन्होंने आगे कहा, “सम्मानित अतिथि के रूप में, मैं खियामनियुंगन महिलाओं में शामिल हो गई, क्योंकि उन्होंने नारी शक्ति के एक नए युग की शुरुआत में कदम रखा था, हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित नया भारत परिणाम दिखा रहा है।”

Related Articles