शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले में शांतनु का करीबी प्रमोटर गिरफ्तार

कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी ) ने भर्ती भ्रष्टाचार मामले में तृणमूल नेता शांतनु बनर्जी के करीबी प्रमोटर अयन शील को रविवार देर रात गिरफ्तार कर लिया है। प्कप्रमो के फ्लैट में 37 घंटे तक चली तलाशी के बाद ईडी अधिकारी अयन को गिरफ्तार कर सीजीओ कॉम्प्लेक्स लौटे।

तीन साल पहले अयन शील ने प्रोडक्शन कंपनी लगाने के नाम पर साल्ट लेक के एफडी ब्लॉक में एक मकान किराए पर लिया था। ईडी के अधिकारियों ने शनिवार दोपहर से रविवार देर रात तक अयन शील के किराए के कार्यालय और साथ लगे लिविंग रूम की तलाशी ली। ईडी को तलाशी के दौरान और भी सनसनीखेज जानकारियां मिलीं। केंद्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक, अयन साल्ट लेक के ऑफिस में बैठकर प्रचार प्रसार की इआड़ में भर्ती भ्रष्टाचार का धंधा चला रहा था। अयन के ऑफिस से करीब चार सौ ओएमआर शीट बरामद की गई। कई एडमिट कार्ड प्रतियां मिलीं। सात कंप्यूटरों से बड़ी रकम के लेन-देन के खाते मिले हैं। करीब दस अलग-अलग बैंक खातों की जानकारी मिली है। टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ के भ्रष्टाचार के अलावा, ईडी को अयन के विभिन्न नगर पालिकाओं में भर्ती भ्रष्टाचार में सीधे तौर पर शामिल होने के सबूत मिले हैं।

ईडी के मुताबिक ट्रांजेक्शन की रकम 60 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है। लेन-देन में कितना पैसा शामिल था, इसका पता लगाने के लिए अयन से पूछताछ की गई। इस भ्रष्टाचार को लेकर अयन शील के कुंतल घोष और शांतनु बंद्योपाध्याय से हुई बातचीत को लेकर भी जांच चल रही है। ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि उसकी गिरफ्तारी और पूछताछ के बाद, उन्हें संदेह है कि भर्ती भ्रष्टाचार के पैसे की बड़ी रकम अयन के पास विभिन्न तरीकों से आई थी। इसलिए अयान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है। शनिवार को शांतनु बनर्जी के घर और गेस्ट हाउस की तलाशी ली गई और उनकी कम से कम दस अन्य संपत्तियां मिलीं। इसमें कुछ फ्लैट शामिल हैं, जिनका प्रमोटिंग अयन शील करता है। शनिवार रात ईडी अयन को साल्ट लेक ऑफिस लेकर आई और तलाशी ली।

ईडी को शुरुआत में पता चला है कि अयन करीब 40 जगहों पर प्रमोटिंग करता रहा है। उसने कई टॉलीवुड फिल्मों का निर्माण कर काले धन को सफेद किया है। उस सूत्र के आधार पर ईडी का मानना है कि कुंतल घोष की तरह अयन शील की भी टॉलीवुड सितारों से जान पहचान थी। कुंतल की तरह अयन से भी सवाल किया गया कि क्या उन्होंने किसी स्टार को पैसे दिए थे। ईडी ने उनके कार्यालय की दराज, कपड़े की अलमारी, बिस्तर के नीचे, अलमारी के अंदर से करीब चार सौ ओएमआर शीट, कई एडमिट कार्ड की प्रतियां, इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज और अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं।

Related Articles