शिक्षा के क्षेत्र में समाज के पथ प्रदर्शक के रुप में काम करने वाले 2804 शिक्षकों को एजुकेट गर्ल्स संस्था ने किया सम्मानित

एजुकेट गर्ल्स संस्था ने ‘शिक्षक: एक राष्ट्र निर्माता’ कार्यक्रम में शिक्षकों का किया सम्मान

प्रयागराज,2022: गैर लाभकारी संस्था एजुकेट गर्ल्स बच्चों की शिक्षा तक पहुंच और गुणवत्ता में सुधार करने के लक्ष्य के साथ उत्तर प्रदेश में सराहनीय कार्य कर रही हैं। संस्था ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने एवं गुणवत्तापूर्वक शिक्षा प्रदान करने हेतु शिक्षकों द्वारा किए जा रहें प्रयासों को सम्मानित करने के लिए ‘शिक्षक: एक राष्ट्र निर्माता’ कार्यक्रम का आयोजन किया था। बच्चों का भविष्य गढ़ने के साथ-साथ उन्हें सामाजिक सरोकार से जोड़ने के लिए पूरी निष्ठा और लगन के साथ जुटे रहने वाले 2804 शिक्षकों को ‘शिक्षक: एक राष्ट्र निर्माता’ कार्यक्रम में प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। सम्मानित शिक्षकों ने अपने अध्यापन शैली, विविध नवाचार एवं सामाजिक दायित्वों के माध्यम से नए आयाम स्थापित किए हैं। ‘शिक्षक: एक राष्ट्र निर्माता’ कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के जिला फतेहपुर, सोनभद्र, रायबरेली,बांदा, कौशाम्बी, उन्नाव, प्रयागराज में आयोजित किया गया था।एजुकेट गर्ल्स संस्था के उत्तर प्रदेश के स्टेट ऑपरेशन लीड नितिन कुमार झा ने बताया, “उत्तर प्रदेश के 7 जिलों से शिक्षकों ने सम्मान समारोह में हिस्सा लिया था। शिक्षकों ने कोरोना महामारी के दौरान में भी बच्चों को शिक्षा से जोडे़ रखा था । शिक्षक उस कुम्हार की तरह है जो बार-बार प्रयत्न करके कच्ची मिट्टी के घड़े को तैयार करता है। एजुकेट गर्ल्स संस्था उत्तर प्रदेश में पिछले 2 वर्षों से बालिका शिक्षा के क्षेत्र में नामांकन, ठहराव और सीखने के स्तर में वृद्धि कर लोगों को जागरुक करने का कार्य कर रहीं है। इस कार्य को करने के लिए शिक्षकों का सहयोग अतुल्य रहा है”।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, बांदा रामपाल सिंह ने बताया, “बांदा जनपद में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में बालिका शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया गया है। मै एजुकेट गर्ल्स संस्था का आभार प्रकट करना चाहता हुं। मुझे उम्मीद है कि संस्था के सहयोग से हम बालिका शिक्षा के क्षेत्र में उन्नत कार्य करते रहेंगे”। इस समारोह में शामिल हुए सभी सम्मानित शिक्षकगण ने संस्था द्वारा बालिका शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहें कार्यों की सराहना की । उन्होने बच्चों को शिक्षा के मुख्यधारा से जोड़ने की आवश्यकता का उल्लेख किया। एजुकेट गर्ल्स संस्था के जिला प्रबंधक शबनम सैफी, अर्जुन कुमार, अभिनव दुबे एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधन मुनव्वर अब्दुल्लाह, विकास तिवारी, रमाकांत प्रजापति, वैशाली सिंह, अर्पिता जायसवाल तथा कर्मचारी, स्वयंसेवक, शिक्षक, सरकारी अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Related Articles