सीएम योगी का आदेश, हर महीने टॉप टेन अपराधियों की लिस्ट बनाकर हो सख्त कार्रवाई

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कानून व्यवस्था को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक वीडियो काॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की. इस बैठक में मंडल, जिला, तहसील, ब्लॉक स्तर पर तैनात पुलिस और प्रशासन से संबंधित सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए. सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक में दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक मौजूद रहे. वहीं, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी सहित शासन के भी बड़े अधिकारी उपस्थित रहे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि कानून व्यवस्था को लेकर कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. जहां जिसकी शिथिलता पाई जाएगी उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि आगामी पर्व व त्योहार के मद्देनजर विशेष सतर्कता बरतनी है. किसी को भी किसी भी प्रकार से उपद्रव आदि करने की इजाजत नहीं है. कुछ विषयों को लेकर मुख्यमंत्री ने अफसरों के पेंच भी कसे और चेतावनी भी दी.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि थानाध्यक्ष सुदृढ़ कानून व्यवस्था की मजबूत रीढ़ है. इनका चुनाव करते समय पुलिसकर्मी की दक्षता, कर्मठता, सत्यनिष्ठा की परख करें. दागी व्यक्ति को थाना की जिम्मेदारी कतई न दें. इसी प्रकार सर्किल में भी कार्यवाही की जाए. हर जनपद में बड़े माफिया की सूची तैयार हो. हर माह थाने में TOP 10 अपराधियों की लिस्ट तैयार कर प्रभावी कार्रवाई की जाए. अगर पुलिस एक्टिव रहकर सूची के अनुसार कार्रवाई करेगी तो यह सूची हर माह बदल जाएगी और एक समय बाद कोई टॉप 10 माफिया मिलेगा ही नहीं. पेशेवर माफिया व अपराधी किसी दूसरे क्षेत्र में एक्टिव है तो इसकी जानकारी मूल क्षेत्र की थाना पुलिस की होनी चाहिए. अपराधियों के विरुद्ध अभियोजन को और मजबूत करने की जरूरत है.

सीएम ने कहा कि आस्था का पूरा सम्मान है. इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है, लेकिन इसका सार्वजनिक रूप से भौड़ा प्रदर्शन कर दूसरों को परेशान न किया जाए. उन्होंने कहा कि 3 मई को अक्षय तृतीया और ईद का पर्व एक साथ संभावित है. पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की अतिरिक्त संवेदनशीलता अपेक्षित है. उन्होंने कहा कि सभी धर्मगुरुओं व प्रबुद्धजनों से संवाद बनाने का क्रम जारी रहे. लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाए. अनावश्यक रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर तत्काल उतार लिए जाएं. नए स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति न दें.

सीएम योगी ने कहा कि ग्राम विकास अधिकारी और बीडीओ से लेकर तहसीलदार, एसडीएम, थानाध्यक्ष अथवा सीओ आदि सभी अपनी तैनाती के क्षेत्र में ही रात्रि विश्राम करें. शासकीय आवास है तो वहां रहें नहीं तो किराए का आवास लें. इस व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराएं. माह के प्रत्येक प्रथम व तृतीय शनिवार को तहसील दिवस का आयोजन किया जाए. दूसरे व चौथे शनिवार को थाना दिवस एवं ब्लॉक दिवस का आयोजन किया जाए. थाना दिवस का आयोजन थाने पर और ब्लॉक दिवस का आयोजन ब्लॉक कार्यालय पर किया जाए.

अधिकारी सभी अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में अग्निशमन व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें, जिससे आग की घटनाओं से कोई क्षति न होने पाए. प्रदेश में वैश्विक महामारी कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है. विगत दो सप्ताह से एनसीआर के जनपद गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में केस बढ़ रहे हैं. एनसीआर के जनपदों सहित लखनऊ जिले में फेस मास्क की अनिवार्यता को प्रभावी बनाया जाए. सभी जनपदों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक उपयोग करते हुए लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए जागरूक किया जाए. उन्हें मास्क के उपयोग तथा कोविड टीकाकरण के संबंध में विशेष जानकारी दी जाए.

सीएम योगी ने कहा कि 15 से 17 तथा 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण में तेजी लायी जाए. 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज लगाए जाने के कार्य को भी तेज किया जाए. कोविड की भावी चुनौतियों के दृष्टिगत आगामी एक व दो मई को पूरे प्रदेश में एक साथ अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन हो. फायर सेफ्टी को भी इसमें शामिल करें. पूरी व्यवस्था को 24×7 एक्टिव मोड में रहना होगा.

 

Related Articles