यूपी में कोरोना के 62 नए केस मिले, विशेषज्ञों ने जताई पूरे प्रदेश में संक्रमण बढ़ने की आशंका

लखनऊ: यूपी में कोरोना वायरस का ग्राफ बढ़ रहा है. मंगलवार सुबह 62 नए मरीज मिले. नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, आगरा और मेरठ में संक्रमण तेजी पकड़ चुका है. वहीं, पूरे प्रदेश में संक्रमण बढ़ने की आशंका विशेषज्ञों ने जताई है. फाइनल रिपोर्ट दोपहर बाद आएगी. सोमवार को 24 घंटे में 94 हजार 324 से अधिक टेस्ट किए गए. इसमें 210 केस मिले. सर्वाधिक केस नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, लखनऊ और मेरठ में रिपोर्ट किए गए. इस दौरान 132 मरीज स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किए गए. यूपी में देश में सर्वाधिक 11 करोड़ 6 लाख से अधिक टेस्ट किए गए. यहां एक व्यक्ति के पॉजिटिव आने पर 53.2 लोगों की जांच की जा रही है. यह डब्ल्यूएचओ के मानक से अधिक हैं. इस दौरान केजीएमयू, एसजीपीजीआई, बीएचयू, सीडीआरआई की लैब के अलावा गोरखपुर, झांसी व मेरठ में जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

दूसरी लहर में सिर्फ दो डेल्टा प्लस के केस मिले थे. वहीं, 90 फीसदी से ज्यादा डेल्टा वैरिएंट ही पाया गया था. अब तीसरी लहर में 90 फीसदी ओमीक्रोन वैरिएंट पाया गया. 17 जनवरी को दैनिक संक्रमण दर 7.11 फीसदी और 19 जनवरी को सबसे अधिक 7.78 फीसदी थी, जो अप्रैल शुरू में घटकर 0.1 फीसदी पर आ गई. अब संक्रमण दर 1.88 फीसद हो गई है. वहीं, रिकवरी रेट 98.8 फीसदी है.

अब तक 359 ओमीक्रोन के मरीज

17 दिसम्बर को गाजियाबाद में दो मरीजों में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई थी. यह महाराष्ट्र से आए थे. वहीं, 25 दिसम्बर को रायबरेली की महिला में ओमीक्रोन वैरिएंट पाया गया था. यह महिला अमेरिका से आई थी. चार जनवरी को 23 मरीज मिले. अब तक कुल 526 सैम्पल की जीन सीक्वेंसिंग की गई. इसमें 359 ओमीक्रोन के मरीज पाए गए हैं.

एक्टिव केस फिर 1277

राज्य में जनवरी शुरुआत में तीसरी लहर पीक पर थी. इस दौरान एक लाख 16 हजार 366 एक्टिव केस थे. वहीं, अब फिर से 1277 एक्टिव केस हो गए हैं. अस्पतालों में 551 ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए हैं. इनके संचालन के लिए आईटीआई पास कर्मी तैनात किए जा रहे हैं. वहीं, 56 हजार से अधिक आईसोलेशन बेड, 18 हजार आईसीयू बेड, 6700 पीकू-नीकू बेड तैयार हो गए हैं. 30 हजार ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर अस्पतालों को दिए गए.

मास्क और ट्रिपल टी पर जोर

मुख्यमंत्री ने टीम-9 की बैठक में लखनऊ व एनसीआर के जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. इसमें गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत शहरों में सख्ती से नियम का पालन करने के लिए कहा गया है. साथ ही टीकाकरण पर जोर देने का निर्देश है.

Related Articles