एडमिरल हरि कुमार बने नए नौसेना प्रमुख,मां के पैर छुए कर लिया आर्शीवाद

एडमिरल आर हरि कुमार ने आज नौसेना के नए प्रमुख का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने एडमिरल कर्मवीर सिंह की जगह ली है। इस खास मौके पर उन्होंने अपनी मां से भी आशीर्वाद लिया। एडमिरल आर हरि कुमार ने पदभार संभालने के बाद कहा कि समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए वो हर संभव कोशिश करेंगे।  हरिकुमार ने अपनी मां श्रीमती विजय लक्ष्मी के पैर छूकर आशिर्वाद लिया और उन्हें गले लगाया। आर हरि कुमार ने कहा कि नौसेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण करना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। भारतीय नौसेना का ध्यान हमारे राष्ट्रीय समुद्री हितों और चुनौतियों पर है।

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने आईएनएस विराट की भी कमान संभाली

उन्होंने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विराट (INS Viraat) की कमान भी संभाली है. कुमार ने इस साल फरवरी में मुंबई स्थित डब्ल्यूएनसी, जिसे नौसेना की दाहिनी-भुजा कहा जाता है, की बागडोर संभाली थी. वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने नेवल वॉर कॉलेज, यूएस, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, यूके से कोर्स किया है.

वहीं सोमवार को वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने मुंबई में आयोजित एक समारोह में पश्चिमी नौसेना कमान का प्रभार वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह को सौंपा. वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह को नौसेना की दो संचालन कमान का नेतृत्व करने का गौरव प्राप्त है. पश्चिमी नौसेना कमान के कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में नियुक्ति से पहले वो पूर्वी नौसेना कमान के प्रमुख थे.

इससे पहले इसी साल फरवरी महीन में वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला था. उन्होंने वाइस एडमिरल अजीत कुमार की जगह ली, जो जनवरी 2019 से इस अहम कमान की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. वाइस एडमिरल अजीत कुमार नौसेना में 40 साल के उत्कृष्ट करियर के बाद सेवानिवृत हो गए.

Related Articles