राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में होगा नर्सिंग कोर्स, NEET से होगा दाखिला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में डॉक्टरों का संकट दूर करने के लिए नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं. अब सभी सरकारी कॉलेजों में नर्सिंग कोर्स कराया जाएगा. इसके लिए छात्रों को नीट की परीक्षा पास करनी होगी. इसके साथ सरकारी सभी मेडिकल कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग का भी कोर्स शुरू होगो, ताकि राज्य में प्रशिक्षित नर्सों की कमी को पूरा किया जा सकेगा.

चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक डॉ. एनसी प्रजापति ने बताया कि अभी तक राज्य के 5 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई हो रही थी. यह कॉलेज सैफई, मेरठ, झांसी, पीजीआई और केजीएमयू हैं. इन कॉलेजों में 338 बीएससी नर्सिंग की सीटें रहीं. लेकिन शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए छह नए मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कोर्स की मान्यता दी गई है. यह मेडिकल कॉलेज आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, कन्नौज, ग्रेटर नोएडा, आरएमएल लखनऊ हैं. इन कॉलेजों में 40-40 सीटें बीएससी नर्सिंग की बढ़ाई गई है. कुल मिलाकर प्रदेश सरकार ने 240 सीटों का इजाफा किया है.

अब नर्सिंग की सरकारी सीटें 338 से बढ़कर 578 हो गई है. इन कॉलेजों में इंटर बायोलॉजी पास छात्र दाखिला ले सकेंगे. छात्रों को कोर्स में दाखिला के लिए नीट की परीक्षा देनी होगी. डॉ एनसी प्रजापति ने बताया कि कुल 28 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं. सभी में नर्सिंग कोर्स शुरू होगा. इसमें 6 राजकीय मेडिकल कॉलेज अंबेडकरनगर, जालौन, आजमगढ़, सहारनपुर, बांदा, बदायूं में नर्सिंग कोर्स शुरू करने की प्रक्रिया जारी है.

इसके अलावा 5 राज्य शासकीय मेडिकल कॉलेज हरदोई, शाहजहांपुर, बहराइच, बस्ती, अयोध्या में बीएससी नर्सिंग की 60-60 सीटें संचालित की जाएंगी. इस बार 4 मेडिकल कॉलेजों में नीट के जरिए नर्सिंग में दाखिला दिया जाएगा है. यह मेडिकल कॉलेज प्रयागराज, कन्नौज, गोरखपुर और मेरठ में हैं. इसमें 112 छात्रों ने नीट के जरिए बीएससी नर्सिंग में प्रवेश लिया है. अगले साल सभी सरकारी 28 मेडिकल कॉलेजों में नीट के जरिए बीएससी नर्सिंग में दाखिला होगा.

 

Related Articles