पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल से वसूला जाएगा टोल टैक्स, जानें कितनी ढीली होगी जेब

लखनऊ: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों से टोल टैक्स 1 मई से वसूला जाएगा. यह दरें आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लागू टोल टैक्स की दरों के समान होंगी. कहा जा रहा है कि इसमें मामूली अंतर हो सकता है. योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्स्प्रेस-वे पर अब सफर करने के लिए रविवार से जेब भी ढीली करनी होगी. अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर एक मई से टोल टैक्स लगाने का फैसला किया है. टेंडर के माध्यम से इंदौर की एजेंसी मेसर्स प्रकाश एस्फाल्टिंग्स एंड टोल हाईवेज इंडिया लिमिटेड को चुना गया था. लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाले 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों से 1 मई से टोल टैक्स वसूला जाएगा. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चार पहिया वाहनों के लिए 2.45 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से टोल टैक्स देना होगा. इस आधार पर कुल टोल टैक्स 833 रुपये होगा, लेकिन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की तरह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स में 25 प्रतिशत छूट दी जाएगी. इस हिसाब से वास्तविक टोल टैक्स 625 रुपये होगा.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर यूपीडा ने टोल वसूली के कुल 13 प्वाइंट बनाए हैं. इनमें जिले के हैदरिया और लखनऊ के गोसाईगंज के महोराकलां में दो बड़े टोल बनाए गए हैं. इसके अलावा बीच के एंट्री प्वाइंट पर 11 छोटे टोल हैं. एक्सप्रेस-वे पर बीच में कहीं से भी सफर शुरू करने पर टोल देना होगा.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के नौ जिलों से होकर गुजरता है. आगे इसका विस्तार बलिया तक कियाया जाएगा. 340 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे प्रदेश की राजधानी लखनऊ से बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को सीधे सिक्सलेन से जोड़ रहा है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में 22 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवरब्रिज, 7 बड़े पुल, 114 छोटे पुल बनाए गए हैं. इसके अलावा एक्सप्रेस-वे पर 45 वाहन अंडरपास, 139 छोटे वाहन अंडरपास, 87 पैदल अंडरपास और 525 बॉक्स कल्वर्ट बने हैं. करीब 11,216 करोड़ रुपये की लागत से इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया गया है.

 

Related Articles