झारखंड में अवैध कोयला खनन के दौरान हादसा, 50 फीट जमीन धंसी, दर्जनभर लोग दबे!

धनबाद  झारखंड के धनबाद में अवैध कोयला उत्खनन के दौरान हादसा हुआ है. निरसा विधानसभा क्षेत्र के डूमरजोड में अवैध कोयला उत्खनन के बाद 50 फीट के दायरे में जमीन धंस गई है. चिरकुंडा थाना क्षेत्र में हुई इस घटना के दौरान एक दर्जन लोगों के दबने की सूचना है. मौके पर प्रशासन के आला अफसर पहुंच रहे हैं.

धनबाद में कोयला खनन के दौरान आए दिन हादसा होता रहता है. पिछले गुरुवार को चाल धंसने से एक ही परिवार की एक महिला और एक युवती की मौत हो गई थी. इतना ही नहीं इस हादसे में पांच से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. घटना जिले के बरोरा थाना क्षेत्र में चिहाटी बस्ती के निकट मुराईडीह फॉर एच पैच इलाके में हुई थी.

यहां चाल धंसने से टुंडू बरमसिया की 20 वर्षीय युवती और 55 साल की महिला की मौत घटना स्थल पर ही हो गई थी. दोनों मृतक एक ही घर की थीं. दोनों रिश्ते में नानी और पोती थीं. सूचना मिलते ही आनन-फानन में आस-पास के लोग मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य शुरू किया. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया.

इसी महीने कोयले की चाल धंसने से दो और मजदूरों की मौत हो चुकी है.  पिछले दिनों निरसा क्षेत्र के कापासारा ओसीपी, गोपिनाथपुर ओसीपी, दहिबाड़ी में अवैध खनन के दौरान दर्जनों मजदूरों की मौत चाल धंसने की वजह से हुई थी. इसके बाद भी इस इलाके में अवैध कोयला उत्खनन जारी है, जिसे रोकने में पुलिस विफल साबित हो रही है.

Related Articles