ऋषिकेश : ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे बाहरी नागरिकों का हो पुलिस सत्यापन

ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए देवभूमि सीनियर सिटीजन जन कल्याण संगठन ने पुलिस से ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे बाहरी नागरिकों का सत्यापन करने की मांग की है। बुधवार को देवभूमि सीनियर सिटीजन जन कल्याण संगठन के सदस्यों ने श्यामपुर पुलिस चौकी प्रभारी को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा। संगठन के अध्यक्ष गिरीश व्यास ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र श्यामपुर, गुमानीवाला, मनसादेवी, भट्टोंवाला, खदरी कड़कमाफ आदि क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में बड़ी संख्या में बाहरी लोग आकर रह रहे हैं। कुछ व्यक्तियों ने वन भूमि तथा गैर राजस्व भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर बसावट कर ली है। आज तक इनका सत्यापन नहीं किया जा सका है।

उन्होंने बताया कि संबंधित क्षेत्रों में अवैध नशे का कारोबार भी फल फूल रहा है। जिससे आए दिन क्षेत्र में आपराधिक वारदातें हो रहे हैं। चैन स्नेचिंग, चोरी, टप्पेबाजी की घटनाओं के अलावा अवैध नशे के कारोबार से क्षेत्र के युवा और बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं। महिलाओं का अकेला घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है। उन्होंने कहा कि यदि समय रहते इन आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों की पहचान नहीं की गई तो भविष्य में क्षेत्र का सामाजिक ताना-बाना संकट में आ जाएगा।

उन्होंने क्षेत्र में फेरी लगाकर सामान बेचने वालों पर प्रतिबंध लगाए जाने तथा सत्यापन कर फेरी लगांव वालों को अधिकृत करने की मांग की। संगठन ने ग्रामीण क्षेत्र में पुलिस गश्त बढ़ाने, वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग भी की। उन्होंने कहा कि संगठन पुलिस की कार्रवाई में हरसंभव सहयोग करेगा।

ज्ञापन सौंपने वालों में संगठन के सचिव शीशपाल सिंह रावत, उपाध्यक्ष धनपाल सिंह राणा, सिताब सिंह पयाल, हरीश उपरेती, दुर्गा प्रसाद व्यास, किशन रांगड़, नवीन व्यास, कृति राम सिलसवाल, धनपाल सिंह ररांगड़, वीरेंद्र सिंह नेगी, दयाराम चमोली, बीसी रमोला, घनश्याम सेमवाल, वीरेंद्र सिंह नेगी आदि मौजूद थे।

Related Articles