उत्तराखंड : गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा शुरू

देहरादून। उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट शनिवार को खुलने के साथ चारधाम यात्रा की शुरुआत हो गई है। मंदिर समितियों के अधिकारियों ने बताया कि गंगोत्री मंदिर के कपाट अपराह्न 12 बजकर 35 मिनट पर खुले, जबकि यमुनोत्री मंदिर के कपाट को अपराह्न 12 बजकर 41 मिनट पर खोला गया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने छह महीने के शीतकालीन अवकाश के बाद गंगोत्री मंदिर के कपाट खुलने के अवसर पर होने वाली आनुष्ठानिक पूजा अर्चना की। देवी यमुना की शीतकालीन गद्दी खरसाली में हेलीकॉप्टर से श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा की गई।

धामी ने खरसाली में देवी यमुना की प्रतिमा की उस समय पूजा अर्चना की, जब उन्हें सजी हुई पालकी में यमुनोत्री धाम जुलूस के रूप में रवाना किया जा रहा था, जहां पर अगले छह महीने तक उनकी पूजा अर्चना की जाएगी। श्रद्धालुओं का स्वागत करते हुए धामी ने कहा कि बाधा रहित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी तैयारियां की गई हैं।

धामी नीत सरकार ने उत्तराखंड स्थित चारधाम की यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की तय की गई दैनिक सीमा भी शुक्रवार को हटाने का फैसला किया था। उन्होंने कहा कि 16 लाख श्रद्धालु पहले ही यात्रा का पंजीकरण करा चुके हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। गौरतलब है कि केदानाथ के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे, जबकि बद्रीनाथ के दर्शन श्रद्धालु 27 अप्रैल से कर सकेंगे।

Related Articles