यूपी: कुशीनगर में हवाई अड्डे का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, बौद्ध पर्यटन सर्किट पर रखेंगे मजबूती

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के मंत्री पुत्र नमल के नेतृत्व में श्रीलंका के 100 से अधिक पुजारियों और आठ महायाजकों की उपस्थिति के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करके भगवान बुद्ध के परिनिर्वाण स्थल कुशीनगर को बौद्ध पर्यटन सर्किट पर मजबूती से रखेंगे।

आर्थिक विकास के मार्कर के रूप में 3T (व्यापार, पर्यटन, प्रौद्योगिकी) पर कड़ी नजर रखते हुए पीएम मोदी कम से कम 10-15 देशों के राजदूतों की उपस्थिति में नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे, जहां बौद्ध धर्म का अभ्यास और प्रचार दोनों किया जाता है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे और दोनों नेताओं के बाद में रैली को संबोधित करने की उम्मीद है।

यह समझा जाता है कि पीएम मोदी परिनिर्वाण स्तूप का भी दौरा करेंगे, जहां दशकों की मिशनरी गतिविधि के बाद भगवान बुद्ध का कुशीनगर में 487 ईसा पूर्व में निधन हो गया था।

ऐसा कहा जाता है कि मौर्य राजा अशोक महान ने परिनिर्वाण स्थल का दौरा किया था, जिसे कुषाण साम्राज्य के विस्तार के बाद गुप्त काल के दौरान बौद्ध धर्म के संस्थापक की एक लेटी हुई मूर्ति को शामिल करने के लिए विस्तारित किया गया था। वर्तमान मंदिर का निर्माण 1956 में केंद्र सरकार द्वारा किया गया था।

पिछली शताब्दी में भारतीय और विदेशी पुरातत्वविदों द्वारा इस क्षेत्र में उत्खनन ने उन्हें यह विश्वास दिलाया है कि कुशीनगर से लगभग 100 किमी दूर पिपराहवा, शाक्य साम्राज्य की राजधानी कपिलवस्तु के प्राचीन शहर का स्थल था, जहां राजकुमार सिद्धार्थ गौतम ने जीवन के पहले 29 वर्ष बिताए थे।

दूसरों का मानना है कि कपिलवस्तु नेपाल में है। यह पिपराहवा में है, जहां बुद्ध के अवशेष युक्त एक दफन स्तूप पाया गया था। बौद्ध धर्म के संस्थापक ने बिहार से सटे बोधगया में निर्वाण प्राप्त किया।

यूपी सरकार के अधिकारियों के अनुसार, उद्घाटन के लिए श्रीलंका से 110 से अधिक बौद्ध पुजारी और आठ महायाजक उड़ान भर रहे हैं, जिसमें 35 वर्षीय खेल मंत्री नमल राजपक्षे प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। पुजारी परिनिर्वाण स्तूप में धार्मिक समारोह आयोजित करेंगे।

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन तीर्थयात्रा या धार्मिक पर्यटन में रुचि रखने वाले भारतीयों और विदेशियों के लिए समर्पित ट्रेनों द्वारा शहर को अन्य बौद्ध स्थलों से जोड़ा जाएगा।

 

Related Articles