बॉलीवुड: ‘हीलिंग हिमालयाज’ की सद्भावना एम्बेसडर बनीं, भूमि पेडनेकर, कही यह बड़ी बात

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने शनिवार को विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर कहा कि वह हिमालय को साफ करने के लिए एक बड़ा अभियान शुरू करेंगी, जिसके माध्यम से पर्यटक य़ात्री सहित स्थानीय लोगों में भी स्वच्छ वातावरण के प्रति जागरुक बढ़ेगी। जलवायु योद्धा और यूथ आइकन भूमि पेडनेकर ने घोषणा की कि वह गैर-लाभकारी, ‘हीलिंग हिमालयाज’ की सद्भावना राजदूत बन गई हैं और अब वह पर्वतीय क्षेत्रों की यात्रा करेंगी और हिमालय को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से स्वच्छता अभियान में भाग लेंगी।

इसके अलावा, वह संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की राजदूत भी हैं। इस सहयोग के बारे में बोलते हुए, अभिनेत्री भूमि ने कहा, “मेरा मानना है कि हम में से प्रत्येक को सुरक्षित वातावरण को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए और साथ ही प्रदूषण एवं ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास करना चाहिए। इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए हम विभिन्न स्थानों का दौरा करेंगे और स्वच्छ वातावरण के प्रति लोगों में जागरुकता भी बढ़ाएंगे।”

हीलिंग हिमालया फाउंडेशन के संस्थापक और प्रमोटर प्रदीप सांगवान ने कहा, “भूमि पेडनेकर ने जलवायु परिवर्तन और प्रदूषण के खिलाफ लगातार जागरूक करती आई हैं। हमें यकीन है कि हम हिमालय को साफ रखने के लिए मिलकर अच्छा काम करेंगे।”
उल्लेखनीय है कि ‘हीलिंग हिमालय’ फाउंडेशन एक सात साल पुराना संगठन है जो हिमालय के प्राचीन प्राकृतिक वातावरण को बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस संगठन ने सुरम्य हिमालय से कचरा साफ करने का कठिन कार्य अपने हाथ में ले लिया है। उनका ट्रेकर्स या तीर्थयात्रियों द्वारा छोड़ी गई कई टन ‘गैर-बायोडिग्रेडेबल’ वस्तुओं को एकत्र करना प्राथमिक मिशन है।

Related Articles