Google Play ने भारत में UPI ऑटोपे भुगतान पेश किया

नई दिल्ली : गूगल ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह भारत में गूगल प्ले (Google Play) पर सब्सक्रिप्शन-आधारित खरीदारी (Subscription based purchases) के लिए भुगतान विकल्प के रूप में यूपीआई ऑटोपे (UPI Autopay) की शुरुआत कर रहा है. NPCI (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) द्वारा UPI 2.0 के तहत पेश किया गया, UPI Autopay ग्राहकों को सुविधा का समर्थन करने वाले किसी भी UPI application का उपयोग करके आवर्ती भुगतान करने में मदद करता है.
भारत, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में गूगल प्ले रिटेल एंड पेमेंट्स एक्टिवेशन के प्रमुख सौरभ अग्रवाल (Saurabh Agarwal Head of Google Play Retail and Payments Activation India) ने एक बयान में कहा, “प्लेटफॉर्म पर UPI Autopay की शुरुआत के साथ, हमारा लक्ष्य subscription based purchases के लिए यूपीआई की सुविधा (UPI support) का विस्तार करना है, जिससे कई और लोगों को उपयोगी और आनंदमय सेवाओं तक पहुंचने में मदद मिल सके. साथ ही स्थानीय डेवलपर्स को Google Play पर अपने सब्सक्रिप्शन-आधारित व्यवसायों को विकसित करने में सक्षम बनाया जा सके.”
इसके अलावा UPI, Autopay subscriptions सेट करना आसान बनाता है. उपयोगकर्ताओं को बस कार्ट में भुगतान विधि पर टैप करना होगा, ‘यूपीआई के साथ भुगतान करें’ का चयन करना होगा और फिर खरीद के लिए सदस्यता योजना का चयन करने के बाद अपने समर्थित UPI app में खरीदारी को मंजूरी देनी होगी. रिपोर्ट के अनुसार, Google Play उपभोक्ताओं को 170 से अधिक बाजारों में सुरक्षित और निर्बाध रूप से लेन-देन करने में मदद करता है. इसके अलावा, मंच 60 से अधिक देशों में 300 से अधिक स्थानीय भुगतान विधियों का समर्थन करता है, स्थानीय भुगतानों को खोजने और एकीकृत करने से जुड़ी जटिलताओं को दूर करता है. इसके अलावा, मंच 60 से अधिक देशों में 300 से अधिक स्थानीय भुगतान विधियों का समर्थन करता है, स्थानीय भुगतानों को खोजने और एकीकृत करने से जुड़ी जटिलताओं को दूर करता है.
UPI एक ऐसा भुगतान विकल्प है, जिसे 2019 में भारत में प्ले स्टोर पर पेश किया गया था. बयान में कहा गया है कि भारत में, UPI ने मोबाइल भुगतान ढांचे को बदल दिया है और गूगल प्ले पर भी, बहुत से लोग ऐसे ऐप्स का आनंद ले रहे हैं और उनका उपयोग कर रहे हैं जो यूपीआई-आधारित लेनदेन का लाभ उठाते हैं.

Related Articles