भारत के खिलाफ श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड की टीम घोषित, मार्टिन गप्टिल और बोल्ट बाहर

 

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने मंगलवार को भारत के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए 13 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी-20 और इतने ही एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी। श्रृंखला शुक्रववार से शुरु होगी।

केन विलियमसन को दोनों श्रृंखलाओं के लिए टीम की कमान सौंपी गई है। टीम में अनुभवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को जगह नहीं मिली है, जबकि फिन एलन पहली बार भारत का सामना करने के लिए तैयार हैं।

23 वर्षीय एलन पहले ही न्यूजीलैंड के लिए 23 टी-20 और आठ एकदिवसीय खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने पांच अर्धशतक और एक शतक बनाया है।

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि बोल्ट और गप्टिल को टीम से बाहर रखना आसान नहीं था लेकिन टीम को भविष्य को ओर भी देखना है।

स्टीड ने न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा, जब ट्रेंट ने अगस्त में अपने आप को एनजेडसी अनुबंध से बाहर कर दिया था, तो हमने संकेत दिया कि उन खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके पास केंद्रीय या घरेलू अनुबंध हैं, और यहां ऐसा ही हुआ है। हम सभी ट्रेंट की विश्व स्तरीय क्षमता से अवगत हैं, लेकिन पर इस बार – जैसा कि हम और अधिक वैश्विक आयोजनों की ओर बढ़ते हैं, हम दूसरों को अवसर और अनुभव देना चाहते हैं। सफेद गेंद वाले क्रिकेट में फिन के शीर्ष क्रम में उभरने और सफलता का मतलब है कि मार्टिन गप्टिल की टीम में जगह नहीं बन रही है।

उन्होंने कहा, 50 ओवर के विश्व कप में एक साल से भी कम समय बचा है, हम फिन को एकदिवसीय अनुभव हासिल करने का हर मौका देने को इच्छुक हैं, खासकर भारत जैसे गुणवत्ता वाले विपक्ष के खिलाफ। उन दोनों खिलाड़ियों के लिए संदेश यह है कि बहुत सारे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट आने वाले हैं आगे और दरवाजा निश्चित रूप से उनके लिए बंद नहीं है।

दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला का पहला मैच 18 नवंबर को वेलिंगटन में, दूसरा मैच 20 नवंबर को तोरंगा में और तीसरा मैच 22 नवंबर को नेपियर में खेला जाएगा। वहीं, एकदिनी श्रृंखला का पहला मैच 25 नवंबर को ऑकलैंड में, दूसरा 27 नवंबर को हैमिल्टन में और तीसरा 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

एक दिवसीय श्रृंखला में टिम साउदी 200 एकदिवसीय विकेट लेने वाले पांचवें न्यूजीलैंडर बन सकते हैं। 33 वर्षीय साउदी के नाम एकदिनी क्रिकेट में 199 विकेट हैं।

भारत के खिलाफ श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड की टीम इस प्रकार है-

न्यूजीलैंड की टी-20 टीम: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और ब्लेयर टिकर।

न्यूजीलैंड की एकदिनी टीम: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर और टिम साउथी।

Related Articles