सरकार ने दिया फिर झटका, पेट्रोल की कीमत उछाल, डीजल स्थिर, जानें आज का भाव

नई दिल्ली। कोरोनी वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने आम आदमी को फिर झटका दिया है। खबरों के मुताबिक रविवार को एक बार फिर से पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सरकारी ऑयल  कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. ने रविवार को देश की आम जनता को बड़ा झटका देते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी किया है. हालांकि, बीते कुछ समय से तेल कंपनियों ने डीजल की कीमत में बढ़ोतरी नहीं कर रही है। जिससे आम जन मानस को थोड़ी राहत है। पेट्रोल की कीमत में इजाफा के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल के लिए 82.03 रुपये चुकाने होंगे, जबकि डीजल का भाव 73.56 रुपये प्रति लीटर है।

ऐसे चेक करें आज के रेट्स- प्रतिदिन डीजल पेट्रोल की कीमत की कीमत में बढ़ोत्तरी हो रही है, जो प्रतिदिन सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल डीजल का प्रतिदिन घर बैठे कीमत आप SMS के माध्यम से भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल डीजल की कीमत में बदलाव का असर सीधा घरेलू बाजार पर देखने को मिलता है। इसके अलावा जब विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

Show More

Related Articles