मोदी का बुल्गारिया के राष्ट्रपति को संदेश, समुद्री डकैतों से निपटने को भारत प्रतिबद्ध

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय नौसेना द्वारा सोमालिया के तट के समीप बुल्गारिया के जहाज को समुद्री डाकुओं से छुड़वाने पर वहां के राष्ट्रपति रुमेन रादेव के संदेश के उत्तर में कहा है कि भारत हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्रीय डकैती और आतंकवाद से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है।
भारतीय नौ सेना और वायुसेना ने पिछले दिनों 40 घंटे चले एक संयुक्त अभियान में बुल्गारिया के अपहृत वाणिज्यक जहाज “रूएन” और उसमें सवार सात बुल्गारियाई नागरिकों सहित उसके चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित बचा लिया। इस अभियान में सभी समुद्रीय दस्यु पकड़े गए हैं।
इस अभियान के लिए बुल्गारिया के राष्ट्रपति रादेव ने सोशल मीडिया पर आभार का संदेश भेजा है। इसके जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को एक्स पर एक जवाबी संदेश में नौवहन की स्वतंत्रता की रक्षा करने और हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री डकैती एवं आतंकवाद से निपटने के लिए भारत की प्रतिबद्धता जतायी है।
प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा, “बुल्गारिया गणराज्य के राष्ट्रपति, हम आपके संदेश की सराहना करते हैं। हमें खुशी है कि सात बुल्गारियाई नागरिक सुरक्षित हैं और जल्द ही घर लौटेंगे। भारत नौवहन की स्वतंत्रता की रक्षा करने और हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री डकैती एवं आतंकवाद से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है।”
हिंद महासागर और अरब सागर क्षेत्र में नौवहन की सुरक्षा की दिशा में भारत की भूमिका की विश्वस्तर पर सराहना हो रही है।

 

Related Articles