यूपी में भीषण गर्मी और लू के कारण स्कूलों के समय में हुआ बदलाव, जानें क्या हैं लखनऊ समेत अन्य जिलों की टाइमिंग

लखनऊ। देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। इसका असर आम जनता के आवागमन के साथ ही स्कूली बच्चों पर भी देखने को मिल रहा है। इसी के चलते यूपी की राजधानी समेत कई जिलों में स्कूल के समय में बदलाव किया गया है। लखनऊ में अब कक्षा आठ तक के सभी स्कूल दोपहर 12:30 बजे तक ही खुलेंगे। इसको लेकर राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने आदेश दे दिए हैं।

डीएम सूर्यपाल गंगवार की ओर से आदेश जारी किया गया है। लखनऊ में कक्षा 1 से 8 तक के परिषदीय प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालय, मान्यता प्राप्त विद्यालय, सहायता प्राप्त विद्यालय एवं अन्य बोर्ड के विद्यालयों का संचालन सुबह 7:30 से दोपहर 12:30 बजे तक 12:30 बजे तक किया गया है। इसके साथ ही कक्षा 9 से 12 तक के सभी विद्यालयों का संचालन सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक अग्रिम आदेशों तक परिवर्तित किया है। डीएम की ओर से जिम्मेदार अधिकारियों को इस आदेश का कड़ाई से पालन करने के लिए भी कहा गया है।

अयोध्या, वाराणसी समेत कई जिलों में बदलाव
प्रदेश में भीषण गर्मी के कारण लखनऊ के साथ साथ अयोध्या जिले में भी स्कूल का समय बदल दिया गया है। अयोध्या के जूनियर हाईस्कूल स्तर के सभी विद्यालयों का समय सुबह 7:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक कर दिया गया है। गाजीपुर में कक्षा 1 से 8 तक सभी स्कूलों में 19 अप्रैल से 21 अप्रैल तक अवकाश घोषित कर दिया गया है।

इसको लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव की ओर से आदेश जारी किया गया है। इसके साथ ही जानकारी के मुताबिक, वाराणसी में सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक और आगरा में कक्षा 8 तक के स्कूल सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 तक खुलेंगे। गोरखपुर और कानपुर में स्कूल सुबह 7 बजे से 12 बजे तक खुलेंगे। इसके अलावा प्रयागराज, बाराबंकी और हरदोई में भी स्कूल का समय बदले जाने की सूचना आ रही है।

Related Articles