पीएम आवास स्वीकृति के बाद भी वर्क आर्डर नहीं, निगम को मिली नोटिस

धमतरी।शहर के विभिन्न 40 वार्डों में निवासरत गरीब परिवार के 1125 सदस्यों के लिए शासन से पीएम आवास स्वीकृत हुआ है, लेकिन नगर निगम प्रशासन ने अब तक वर्क आर्डर जारी नहीं किया है। ऐसे में जरूरतमंदों का पिछले चार माह से आवास नहीं बन पाया। इसकी शिकायत राज्य शासन तक पहुंची, तो निगम को शासन ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति के लिए शहर के सभी 40 वार्डों में रहने वाले गरीब परिवार के लोगों ने आवेदन किया था। उनके आवेदनों को नगर निगम धमतरी ने राज्य शासन तक पहुंचाया। आवेदनों के आधार पर शासन ने नगर निगम धमतरी के 1125 परिवारों के लिए आवास स्वीकृत किया है। स्वीकृति हुए करीब चार माह से अधिक हो चुका है, लेकिन नगर निगम धमतरी के अधिकारी-कर्मचारियों ने स्वीकृत पीएम आवास के लिए वर्क आर्डर जारी नहीं किया है। जबकि आवास निर्माण शुरू होने के लिए चयनित हितग्राही लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं।

आवास प्रगति की रिपोर्ट जब राज्य शासन ने मंगाई, तो निगम के अधिकारी-कर्मचारियों ने 1125 की जगह शून्य का आंकड़ा भेज दिया। जब पड़ताल हुई तो नगर निगम धमतरी में इस साल 1125 आवास की स्वीकृति का उल्लेख है, ऐसे में समय पर वर्क आर्डर जारी नहीं करने के लिए राज्य शासन ने नगर निगम धमतरी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

पीएम आवास के लिए समय पर वर्क आर्डर जारी नहीं होने के संबंध में नगर निगम के ईई विजय खलको ने बताया कि 1125 पीएम आवास स्वीकृत है, लेकिन समय पर वर्क आर्डर जारी नहीं कर पाए है। शासन से मिले नोटिस के लिए जवाब बना रहे हैं। जल्द ही सौंप देंगे। वहीं स्वीकृत पीएम आवास के लिए तीन दिनों के भीतर करीब 500 से अधिक आवास के लिए वर्क आर्डर जारी कर दिया जाएगा ताकि हितग्राहियों को राहत मिल सके।

उल्लेखनीय है कि चार माह पहले पीएम आवास स्वीकृत हो चुका है, लेकिन वर्कआर्डर जारी नहीं होने के कारण समय पर काम शुरू नहीं हो पाया। ऐसे में गरीब परिवार के सभी हितग्राही पीएम आवास बनाने में पिछड़ चुके हैं। समय पर आवास नहीं बना, तो दो माह बाद वर्षा ऋतु शुरू हो जाएगा, इससे काम बंद हो जाएगा। ऐसे में चयनित हितग्राहियों ने पीएम आवास निर्माण के कार्य जल्द शुरू करने की मांग की है, ताकि समय पर आवास बन सके।

Related Articles