तेजी से बदला मौसम, बारिश के संकेत, कृषि विभाग अलर्ट

-सुबह धूप निकलने के साथ आसमान में छाए हल्के बादल

-हवा की गति सामान्य रहने व बादलों की आवाजाही के आसार

मीरजापुर, 16 मार्च (हि.स.)। मार्च के शुरुआती सप्ताह से ही तेज धूप ने गर्मी का अहसास कराया, लेकिन इसी बीच बादलों की आवाजाही, बारिश व ठंड हवाओं ने माहौल खुशनुमा कर दिया। गुरुवार को सुबह धूप निकलने के बाद दोपहर आसमान में बादल छाए रहे। मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों से गुजरने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बादलों को आवाजाही शुरू हो गई है। ऐसे में मौसम के तेजी से बदलने की संभावना है। बारिश के भी संकेत हैं।

ग्रामीण कृषि मौसम सेवा भू-भौतिकी विभाग बीएचयू वाराणसी के नोडल अधिकारी प्रो. आरएस सिंह व तकनीकी अधिकारी (मौसम वैज्ञानिक) शिव मंगल सिंह ने बताया कि मौसम पूर्वानुमान के आधार पर दिन के समय हवा की गति सामान्य रहने की संभावना है। बादलों की आवाजाही के संकेत हैं। गुरुवार को तापमान अधिकतम 33 व न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

20 मार्च तक खराब रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के पूर्वानुमान के अनुसार 16 मार्च से 20 मार्च तक मौसम की स्थिति खराब रहेगी। 16 मार्च को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश की संभावना है। 17 मार्च को कुछ स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर ओलावृष्टि व बिजली गिरने की संभावना है। 18 मार्च को कई स्थानों पर गरज व बिजली के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

किसानों को सतर्क रहने की जरूरत

उप कृषि निदेशक डॉ अशोक कुमार उपाध्याय ने बताया कि जो किसान मटर, मसूर, सरसों की कटाई कर चुके हैं, वे शीघ्र थ्रेसिंग कर अनाज का उचित स्थान पर भंडारण कर लें अथवा खलिहान में पड़े कटी फसल को तिरपाल से ढकने की व्यवस्था कर लें। बदलते मौसम के दृष्टिगत किसानों को सतर्क रहने की जरूरत है।

Related Articles