PM मोदी ने किया प्रवासी भारतीय सम्मेलन का शुभारंभ, CM बोले- MP पर बरस रहा अमृत..

इंदौर। आज का दिन देश के दिल यानि मध्यप्रदेश के लिए बहुत ही खास है, क्योंकि आज इंदौर में पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन (पीबीडी) का उद्घाटन किया गया. इससे पहले गुयाना सहकारी गणराज्य के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफ़ान अली मुख्य अतिथि और सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी ने विशेष सम्मानित अतिथि के रूप में सम्मेललन को संबोधित किया. (Pravasi Bharatiya Sammelan)
पीएम के इंदौर दौरे पर स्वागत के दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि, “प्रवासी भारतीय दिवस पर पधारे देश के प्रधानमंत्री का देवी अहिल्याबाई जी की नगरी इंदौर में हार्दिक स्वागत है. हम सभी का सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री जी का प्रत्यक्ष पाथेय आज हमें मिल रहा है.” बता दें कि पीएम के स्वागत में सीएम शिवराज के साथ मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, मंत्री ऊषा ठाकुर और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा पर्यटन ने विमानतल पर मौजूद रहे. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि, “आजादी के अमृतकाल’ में ऐसा लग रहा है कि मध्यप्रदेश में अमृतवर्षा हो रही है, सारी दुनिया से आप सब मध्यप्रदेश पधारे हैं. मध्यप्रदेश और इंदौर ने भी आपके सत्कार में कोई कसर नहीं छोड़ी है, आपके लिए अपने घर और दिल के दरवाजे खोल दिए हैं. आपके स्वागत में पूरा इंदौर सजा और संवरा हुआ है, इंदौर में इस बात की होड़ लगी है कि प्रवासी भारतीय मेहमान होटल में नहीं हमारे घरों में ठहरेंगे. इंदौर में अद्भुत उत्साह और उमंग का वातावरण है.” सीएम शिवराज ने पीएम की तुलना स्वामी विवेकानंद से करते हुए कहा कि, “भारत में दो नरेन्द्र हुए हैं, 100 साल पहले एक नरेंद्र (स्वामी विवेकानंद) ने भारत को विश्व गुरु बताया था और आज दूसरे नरेंद्र (पीएम नरेंद्र मोदी) के नेतृत्व में ये कार्य हो रहा है. विश्वगुरु बनने की और अग्रसर है, पर मैं माफी चाहता हूं, हाल छोटा पड़ गया, लेकिन दिल में जगह की कमी नहीं है.”
क्या है प्रवासी भारतीय सम्मेलन: प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) सम्मेलन भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है, यह विदेशों में रहने वाले भारतीयों के साथ जुड़ने और सम्पपर्क स्थाेपित करने तथा प्रवासी भा‍रतीयों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है. (Pravasi Bharatiya Sammelan) 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन इंदौर में 08-10 जनवरी 2023 तक आयोजित किया जा रहा है, इस पीबीडी सम्मेेलन का विषय है- “प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति में विश्वसनीय भागीदार.”

Related Articles