पीएम मोदी से मिले माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख नडेला, डिजिटल इंडिया विजन को करेंगे साकार

नई दिल्ली : शॉपिंगमोड माइक्रोसॉफ्ट (shoppingmode microsoft) के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella In India) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुरुवार को मुलाकात की. उन्होंने कहा कि यह डिजिटल परिवर्तन के नेतृत्व वाले टिकाऊ और समावेशी आर्थिक विकास पर भारत का ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरणादायक था. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद उन्होंने ट्वीट कर उन्हें धन्यवाद दे दिया और कहा, ‘डिजिटल परिवर्तन के नेतृत्व में टिकाऊ और समावेशी आर्थिक विकास पर सरकार का गहन ध्यान है, जो काफी प्रेरणादायक है. हम भारत को डिजिटल इंडिया विजन को साकार करने और दुनिया के लिए एक रोशनी बनने में मदद करने के लिए तैयार हैं.’
भारत के दौरे पर आए नडेला ने कल विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की और उनसे डिजिटल डोमेन में शासन और सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर चर्चा की. नडेला की भारत यात्रा में मुंबई, बेंगलुरु और नई दिल्ली की यात्रा शामिल है. मंगलवार को भारत में अपने पहले दिन, नडेला ने मुंबई में माइक्रोसॉफ्ट फ्यूचर रेडी लीडरशिप समिट को संबोधित किया. शिखर सम्मेलन में उन्होंने क्लाउड-आधारित सेवाओं का उल्लेख किया, जो ऊर्जा हैं प्रकृति में कुशल, एक “गेम चेंजर” हैं और ऐसी तकनीकों को अपनाना आगे बढ़ने वाला है.
नडेला ने कहा, “क्लाउड-नेटिव एप्लिकेशन (जो नेटिव-टू-इंटरमीडिएट स्टेज में हैं) अभी तक शुरू नहीं हुए हैं. साल 2025 तक आपके पास अधिकांश एप्लिकेशन होंगे जो वास्तव में क्लाउड नेट के उस कुशल फ्रंटियर पर बनाए गए हैं. जब आप क्लाउड पर जाते हैं, उदाहरण के लिए, यह 70-80 प्रतिशत अधिक ऊर्जा कुशल होता है. यदि आप किसी भी कार्यभार पर अधिक ऊर्जा कुशल होना चाहते हैं, तो सबसे पहले क्लाउड पर जाना है.”

Related Articles