उत्तर प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में होगा बड़ा बदलाव, प्रमोशन की तैयारी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की नौकरशाही (bureaucrats in UP) में अफसरों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. इसमें 100 से अधिक नौकरशाहों को तरक्की मिलेगी. जिनमें से कई को प्रमुख सचिव और सचिव स्तर पर तैनाती मिलेगी. जिसके बाद बडे़ पैमाने पर उत्तर प्रदेश में तबादले किए जाएंगे. वहीं अनेक अधिकारियों की कुर्सी भी बदल जाएगी.
सूत्रों का कहना है कि यूपी में नौकरशाही में बड़े स्तर पर प्रमोशन की तैयारी है. ब्यूरोकेसी में 107 IAS अफ़सरों को पदोन्नति देने की तैयारी चल रही है. सात IAS अफ़सरों को सचिव से प्रमुख सचिव बनने की संभावना है. UP के कुछ जिलों के जिलाधिकारी भी सचिव स्तर पर पदोन्नत होंगे. 2019 बैच के IAS अफ़सरों को समयमान वेतनमान मिलेगा.
UP की नौकरशाही में 4 साल की IAS सेवा पूरी करने वाले अफ़सरों को 5400 से 6600 ग्रेड पे की सौगात मिलने जा रही है. 2014 बैच के अफ़सरों को 6600 से 7600 ग्रेड पे मिलेगा. 9 IAS अफसर विशेष सचिव से सचिव बनेंगे. इनमें डॉ. आदर्श सिंह, प्रभु नारायण सिंह, सुहास एल वाई शामिल हैं.
उत्तर प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी का यह बड़ा बदलाव आने वाले समय में कई समीकरणों को बदल देगा. अनेक अफसर नई कुर्सियों पर नजर आएंगे. बहुत से ऐसे अफसर हैं जो इस समय अपने कद से छोटी जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं. उनको नया पदभार मिल जाएगा. लंबे समय से इंतजार कर रहे थे कि उनको बेहतर पद मिले. उदाहरण के तौर पर नोएडा के डीएम सुहास एलवाई पिछले करीब 3 साल से एक ही जगह पर हैं. उनको नई जिम्मेदारी मिल सकती है. इसी तरह से अनेक अफसरों की भूमिकाएं बदल सकती हैं.

Related Articles