पेट से जुड़ी यह अजीब दिक्कत लॉन्ग कोविड का संकेत हो सकती है

नई दिल्ली । बीते दो सालों में SARs-CoV-2 वायरस के बारे में काफी सारी नई बातों का पता चला है। लगातार नए-नए कोविड वेरिएंट्स के आने से कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, लॉन्ग कोविड एक ऐसी स्थिति है जो लोगों को ज़्यादा परेशान करती है।
लॉन्ग कोविड क्या है
लॉन्ग कोविड ऐसी स्थिति है जिसमें लोग कोरोना संक्रमण से रिकवरी के बाद कई दूसरे लक्षणों का अनुभव करते हैं। यह आमतौर पर संक्रमण के 4 हफ्ते या महीनों बाद भी हो सकता है। यह लक्षण एक बार ठीक होने के बाद दोबारा आ सकते हैं।साल 2021 में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, शरीर के 10 अंगों पर कोविड का प्रभाव पड़ सकता है, जिससे 200 से अधिक लक्षण पैदा हो सकते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार, इनमें से एक लक्षण पेट का फूलना भी है। हम यह जानते हैं कि वायरस पेट और आंत को प्रभावित करता है, जिससे पेट दर्द, मतली, पेट का फूलना जैसी कई समस्याएं होती हैं।
कोविड के ऐसे लक्षण जो आम नहीं हैं
कोविड संक्रमण के बाद कई लोगों को लॉन्ग कोविड से जूझना पड़ता है। इसके लक्षण भी कई हैं। कई बार महिलाओं को मासिक धर्म चक्र में गड़बड़ी परेशान करती है, तो कई में मेनोपॉज़ जल्दी आ जाता है, त्वचा पर खुजलीदार रैश, बालों का झड़ना आदि शामिल है। हालांकि, इस तरह के लक्षण कम ही देखे जाते हैं।कई बार एक्सपर्ट्स इस बारे में चर्चा कर चुके हैं कि लॉन्ग कोविड कई तरह के लक्षणों के साथ आता है। इसके आम लक्षणों में थकान, लगातार खांसी, सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द, न्यूरोलॉजिकल समस्याएं जिसमें सोचने या ध्यान देने में परेशानी, सिर दर्द, नींद की दिक्कत, खड़े होने पर चक्कर आना, चुबन महसूस होना, स्वाद और सुगंध का जाना, तनाव या बेचैनी मांसपेशियों में दर्द और दिल से जुड़ी दिक्कतें शामिल है

Related Articles