प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मूलभूत बदलाव लेकर आई राजग सरकार: सीतारमण

चेन्नई: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकास की योजनाओं के माध्यम से केंद्र में मूलभूत बदलाव लाए हैं. यहां आयोजित एक कार्यक्रम में सीतारमण ने कहा कि जहां कई विकसित देश मंदी की कगार पर खड़े हैं, वहीं भारत प्रगति के पथ पर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में 7.2 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो रही है. सीतारमण ने कहा कि कई नेताओं ने जन धन योजना जैसी योजनाओं का विरोध किया और सवाल उठाया कि उनके (गरीबों और वंचितों) खाते में पैसे कैसे जमा किये जा सकते हैं.

इस योजना के तहत खोले गए खातों में आज 1.60 लाख करोड़ रुपये जमा हैं. वित्त मंत्री ने ‘मोदी एट 20 ड्रीम्ज टू डिलीवरी’ शीर्षक वाली पुस्तक का लोकापर्ण किया. उन्होंने तमिलनाडु के एक वरिष्ठ नेता द्वारा केंद्र की जन धन योजना की आलोचना करने पर उन्हें आड़े हाथों लिया. किसी का नाम लिया बिना सीतारमण ने कहा कि वह अंग्रेजी में बोलते हैं और कहते हैं कि इन खातों में पैसे जमा नहीं किये जा सकते. श्रीमान, उन खातों में 1.60 लाख करोड़ रुपये जमा हैं. अब आप क्या कहेंगे?

पुस्तक का विमोचन आज तमिलनाडु के राष्ट्रपति अन्नामलाई सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री बनने से लेकर 2014 में प्रधान मंत्री के रूप में चुने जाने तक की राजनीतिक यात्रा का पता चलता है. पुस्तक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, शटलर पीवी सिंधु और आईटी दिग्गज इंफोसिस के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष, नंदन नीलेकणी सहित प्रतिष्ठित नागरिकों द्वारा लिखे गए अध्यायों का संकलन है. सीतारमण ने मोदी को नागरिकों से सीधा संबंध रखने वाले नेता के रूप में वर्णित किया, जो उनकी समस्याओं को समझता है और स्पष्ट किया है कि भाषा उनके लिए बाधा नहीं थी.

उन्होंने कहा कि वह लोगों द्वारा रखे गए विचारों को सुनने के लिए उत्सुक थी. सीतारमण ने याद किया कि COVID-19 प्रेरित लॉक-डाउन के दौरान, देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी. एक चुनौतीपूर्ण स्थिति थी क्योंकि COVID-19 प्रभावित रोगियों के इलाज के लिए डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों द्वारा पहने जाने वाले पीपीई (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) गियर तब आयात किए गए थे. ऐसी परिस्थितियों में, मोदी ने नियमित रूप से COVID-19 से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठकें कीं. उन्होंने कहा कि आज टीकाकरण के मोर्चे पर, देश ने भारत में उत्पादित टीकों वाले लोगों को खुराक के प्रशासन में 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है.

 

Related Articles