लाउडस्पीकर विवाद: मुंबई, पड़ोसी इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात

मुंबई : मनसे प्रमुख राज ठाकरे द्वारा लोगों से लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा पाठ का आग्रह करने के एक दिन बाद बुधवार को मुंबई और आसपास के शहरों में कई स्थानों पर भारी सुरक्षा तैनात की गई. एक अधिकारी ने बताया कि लाउडस्पीकर से अजान की आवाज सुनी गई. कई मस्जिदों में सुबह की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से अदा की गई. खुद मुंबई पुलिस आयुक्त संजय पांडेय और सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुरक्षा तैनाती का जायजा लेते देखे गए. कुछ स्थानों पर मस्जिदों के बाहर भी सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए विभिन्न स्थानों पर नाकाबंदी (नाकाबंदी) की गई है. और सुबह से ही वाहनों की जांच की जा रही है.

पुलिस अधिकारी ने कहा कि एहतियात के तौर पर, शहर की पुलिस पहले ही 1,600 से लोगों को नोटिस जारी कर चुकी है. मनसे कार्यकर्ताओं और अन्य को 149 (संज्ञेय अपराधों को रोकने के लिए) सहित आपराधिक प्रक्रिया संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत नोटिस जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि विभिन्न मस्जिदों के मौलवियों और ट्रस्टियों के साथ बैठकें कीं गई हैं. उन्हें उच्चतम न्यायालय के दिशानिर्देशों और ध्वनि प्रदूषण से संबंधित नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है.

पड़ोसी ठाणे और पालघर जिलों में भी कई स्थानों पर भारी सुरक्षा तैनात की गई है. ठाणे की मुंब्रा बस्ती में जुम्मा मस्जिद के पास विस्तृत पुलिस बंदोबस्त देखा गया. मनसे के कुछ कार्यकर्ताओं की वहां के पास हनुमान चालीसा बजाने की योजना थी, लेकिन धार्मिक परिसर के बाहर ‘अजान’ नहीं सुनाई देने के बाद वे चले गए. मुंब्रा थाने के वरिष्ठ निरीक्षक अशोक कदलाग ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है. वहां अभी तक किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है. जोन II, भिवंडी के पुलिस उपायुक्त योगेश चव्हाण ने भी कहा कि पावरलूम शहर ठाणे में शांति है.

 

Related Articles