ईद, परशुराम जयंती, अक्षय तृतीया शांति और सौहार्द के साथ हो: सीएम योगी

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार (02 मई) को शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक में सीएम योगी ने शासन के कामकाज समेत अन्य महत्वपूर्ण विषयों की समीक्षा की और अफसरों को दिशा निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि गांवों में स्वास्थ्य सुविधाओं, सेवाओं की सहज उपलब्धता के लिए ‘मुख्यमंत्री अयोग्य मेले’ सार्थक सिद्ध हो रहे हैं. पिछले रविवार को लगभग 1.63 लाख लोगों ने आरोग्य मेले का लाभ उठाया. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होने वाले आरोग्य मेलों से अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित कराया जाए.

सीएम ने कहा कि सभी अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में अग्निशमन व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें, जिससे आग की घटनाओं से कोई क्षति न होने पाए. पूरे प्रदेश में तत्काल अभियान चलाकर यह काम किया जाए. सीएम योगी ने कहा कि फसलों में आग लगने के मामलों की भी जानकारी मिल रही है. इसे लेकर विशेष सावधानी बरतें. सभी फायर स्टेशन पूरी मुस्तैदी से काम करें.

ईद को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि कल (03 मई ) ईद, परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया का पावन पर्व है. वर्तमान परिवेश को देखते हुए पुलिस, प्रशासन को अतिरिक्त संवेदनशील रहना होगा. हर एक पर्व शांति और सौहार्द के बीच सम्पन्न हों. इसके लिए स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखकर सभी कोशिश करें. धार्मिक कार्यक्रम, पूजा-पाठ आदि निर्धारित स्थान पर ही हों. धर्मगुरुओं से संवाद बना कर यह सुनिश्चित करें कि सड़क मार्ग, यातायात बाधित कर कोई धार्मिक कार्यक्रम न हो.

सीएम ने कहा कि सभी गौ आश्रय स्थलों में व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे. हरा चारा-भूसा आदि के समुचित प्रबंध हों. इन दिनों गेहूं की कटाई चल रही है. ऐसे में पशु चारे के लिए भूसे की खरीद का यह सही समय है. गोवंश को गर्मी अथवा धूप से सुरक्षित रखने के प्रबंध किए जाएं. विकासखंड स्तर पर 2000-2500 गोवंश क्षमता वाले एक-एक मॉडल गौ आश्रय स्थल बनाने की कोशिश की जाए.

 

Related Articles