कहीं गर्मी तो कहीं तेज आंधी के साथ होगी बारिश, जानें- आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी पड़ रही है जिससे लोग परेशान हैं। मौसम विभाग ने आज भी देश के कई राज्यों में लू और गर्मी जारी रहने की संभावना है। कड़ी धूप के साथ गर्म हवाओं के चलते गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने का पूर्वानुमान है। इन इलाकों में अगले 3 से 4 दिनों तक मौसम साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी। इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं जिसकी वजह से लू चलने की स्थिति बनी रह सकती है।इस बीच मौसम विज्ञान विभाग आज से अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के एक इलाकों में तेज आंधी और गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने आज और कल पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर धूल भरी तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 4 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में कई जगहों पर आंधी और गरज के साथ बारिश के आसार हैं।वहीं तेज धूप और लू के बीच बुधवार को दिल्ली में सीजन की पहली बौछार पड़ सकती है । पश्चिमी विक्षोभ के असर से दो दिन (बुधवार और गुरुवार) को हल्की बारिश हो सकती है । इससे गर्मी से आंशिक राहत मिल सकती है। हालांकि, मंगलवार को भी गर्मी का सितम जारी रहेगा ।
हिमाचल में गर्मी से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद
हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को मौसम विभाग ने पांच जिलों (चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू व किन्नौर) में आंधी चलने और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। गेहूं की कटाई प्रभावित हो सकती है। फलों की फसल को आंधी चलने से नुकसान की आशंका है।
पंजाब में धूल भरी आंधी चलने की संभावना
पंजाब में लगातार गर्मी के प्रकोप के बाद प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को धूल भरी आंधी चलेगी। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने का अनुमान है। इससे तापमान में गिरावट आएगी।
उत्तराखंड में पड़ सकती है गरज के साथ बौछार
उत्तराखंड में बुधवार से मौसम करवट बदल सकता है। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं गरज के साथ बौछार और ओलावृष्टि हो सकती है। जबकि, मैदानों में अंधड़ की आशंका है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 21 से 23 अप्रैल तक के बीच उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है।

Related Articles