गुलाबी त्वचा और डैंड्रफ फ्री बालों के लिए ऐसे करें चुकंदर का इस्तेमाल

आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर ज़मीन के अंदर लगने वाली यह सब्ज़ी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। चुकंदर को इसके औषधीय और सौंदर्य से भरे गुणों के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है। अपने सलाद में चुकंदर को शामिल करने से न सिर्फ प्लेट रंगों से भरी लगती है, बल्कि यह सेहत और त्वचा की कई दिक्कतों को दूर भी रखता है।विटामिन-सी, मैंगानीज़, पोटैशियम और आयरन स्वस्थ त्वचा के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं और ये सभी पोषक तत्व बीटरूट यानी चुकंदर में मौजूद होते हैं। इसलिए भले ही आपको इस सब्ज़ी का स्वाद पसंद न आता हो, लेकिन फिर भी इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें ताकि आपके बाल और त्वचा को फायदा मिले।
बालों के लिए
1. बालों का झड़ना होगा बंद
अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो इन्हें धोते वक्त चुकंदर के रस को गर्म कर लें और फिर जड़ों तक लगाएं। हेयर मास्क बनाने के लिए, कॉफी में चुकंदर का रस मिलाकर लगाएं। आप इसे हेयर कंडिशनर की तरह भी यूज़ कर सकती हैं।
2. डैंड्रफ होगी दूर
रूसी से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर के जूस में थोड़ा विनेगर या नीम का पानी मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। फिर थोड़ी देर में शैम्पू से बालों को धो लें। इससे खुजली वाली डैंड्रफ से राहत मिलेगी और बाल मुलायम और खूबसूरत दिखेंगे।
स्किन के लिए
3. गुलाबी त्वचा के लिए
गालों को प्राकृतिक तरीके से गुलाबी करना है, तो एक चुकंदर को आधा कर उसे ग्रेट कर लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसे 15 मिनट रहने दें और फिर धो लें। इसे रोज़ाना करने से आपके चेहरे पर एक गुलाबी नूर दिखने लगेगा।
4. सॉफ्ट त्वचा के लिए
एक चुकंदर को दो चम्मच दही में ग्राइंड कर लें और इसमें बादाम का तेल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे और शरीर पर लगाकर 10-20 मिनट के लिए इससे मासाज करें। फिर पानी से धो लें।
5. झुर्रियों को कहें अलविदा
चुकंदर के रस में शहद और दूध को मिला लें। अब इसे हफ्ते में दो से तीन बार चेहरे पर लगाएं।
6. एक्ने और पिंपल्स के लिए
चुकंदर और टमाटर का आधा-आधा रस मिला लें और फिर इसे चेहरे पर लगा लें। सूखने पर इसे पानी से धो लें। इससे ब्लैकहेड्स के साथ वाइटहेड्स पर दूर होते हैं।
7. डार्क सर्कल्स के लिए
चुकंदर का जूस निकालकर उसमें शहद और दूध मिला लें। अब इसमें रुई भिगोएं और आंखों पर 10 मिनट के लिए रख लें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।
8. होठों का रंग गुलाबी करने के लिए
होठों पर चुकंदर का रस रोज़ाना लगाने से इनका रंग गुलाबी होने लगता है। इसके अलावा आप चुकंदर के रस में चीनी मिलाकर होठों को स्क्रब भी कर सकती हैं।

Related Articles