रोज़ पिएंगे एलोवेरा जूस तो शरीर को मिलेंगे ये पांच फायदे

नई दिल्ली । हम में से ज़्यादातर लोग अक्सर पेट की समस्या, रूखी त्वचा, बेजान बाल, बढ़ते वज़न से जूझते हैं। फिर चाहे मौसम कोई भी हो इस तरह की परेशानियां अक्सर आसपास रहती हैं। इनके लिए आप कई तरह के घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से एक एलोवेरा भी है। एलोवेरा जूस पीने से शरीर को ज़रूरी हाइड्रेशन मिलता है, जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं।एलोवेरा में अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा होने के साथ विटामिन-बी12 भी होता है। इसके अलावा एलोवेरा में विटामिन-ए, सी और ई, और फोलिक एसिड भी होता है। तो आइए जानें कि एलोवेरा जूस पीने से किस तरह के फायदे होते हैं।
एलोवेरा जूस में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसके सेवन या फिर इसे लगाने से मुंहासों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम होते हैं और साथ ही एक्ने में होने वाला दर्द और जलन में राह भी मिलती है।एलोवेरा जूस वज़न घटाने में भी आपकी काफी मदद कर सकता है।

एलोवेरा जूस में आप नींबू या फिर मेथी के ताज़े पत्तों को पीसकर भी मिला सकती हैं, इसके सेवन से मोटापा दूर करने में मदद मिलती है।एलोवेरा जूस पीने से पाचन भी अच्छा रहता है। एलोवेरा न सिर्फ पाचन तंत्र को मज़बूत बनाता है, बल्कि पेट संबंधी समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।आंवले के साथ एलोवेरा का सेवन करने से बाल हेल्दी होने के साथ मज़बूत भी होते हैं। एलोवेरा शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार होता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Related Articles