जाड़ों में रखना है त्वचा को हेल्दी और खुश, तो हल्दी से करें उपचार

रसोई की शान हल्दी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि सेहत और सौंदर्य भी संवारती है। सर्दियों में तो फेस मास्क और पैक में हल्दी के इस्तेमाल से खूबसूरती और रंगत निखरती है साथ ही स्किन अंदर से हेल्दी हो जाती है। तो इन तरीकों से करें हल्दी का सुंदरता के लिए इस्तेमाल।
1. आधा टीस्पून हल्दी पाउडर में एक टीस्पून खीरे का जूस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट से चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज़ करें और 10-15 मिनट बाद धो लें। हïफ्ते में दो बार यहï पैक लगाने से कुछ ही दिनों में त्वचा दमक उठेगी।
2. किसी बोल में आधे केले को अच्छी तरहï मैश करें। उसमें एक टेबलस्पून कद्दूकस की हुई कच्ची हल्दी और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाएं। इसे चेहïरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। कुछ ही दिनों में स्किन सॉफ्ट-क्लीन दिखाई देने लगेगी।
3. थोड़े-से फ्रेश एलोवेरा जेल में आधा टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। जब पेस्ट का रंग पीला हो जाएं तो उसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धोएं। हïफ्ते में दो बार यहï पैक लगाने से पिंपल्स से राहत मिलेगी।
4. एक टीस्पून हल्दी पाउडर में एक टीस्पून शहïद और थोड़ा-सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। त्वचा निखर उठेगी।
5. आधा टीस्पून कच्ची हल्दी के पेस्ट में दो टीस्पून ऑलि‍व ऑयल मिलाएं और तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहïरा धो लें। सर्दियों में इस पैक का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद रहता है।

Related Articles