राजधानी दिल्ली में छठा सीरो सर्वे हुआ शुरू, 272 वार्डों से लिए जाएंगे इतने सैम्पल

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार से छठा सीरो सर्वे शुरू हो गया है. सीरो सर्वे के के जरिए दिल्ली वालों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाली एंटीबॉडीज की मौजूदगी का पता लगाया जाएगा. सर्वे के दौरान दिल्ली के सभी 272 वार्डों से 28 हजार सैम्पल लिए जाएंगे. इससे पहले अप्रैल महीने में छठा सीरो सर्वे शुरू हुआ था लेकिन कोरोना के बढ़ते केसेज के कारण इसे बंद करना पड़ा था.

जनवरी 2021 में पांचवां सीरो सर्वे हुआ था, जिसमें दिल्ली की 56.13 फीसदी आबादी में एंटीबॉडी मिली थी. सूत्रों ने बताया कि सातवां सीरो सर्वेक्षण शुक्रवार से शुरू हो गया. इस चरण में लगभग 28,000 नमूने लिए जाने की उम्मीद है तथा इसमें शामिल लोगों से टीकाकरण की जानकारी भी ली जाएगी.

यह कवायद ऐसे समय में हो रही है जब दिल्ली में आबादी के एक बड़े हिस्से को कोविड टीका लग चुका है. 11 जिलों में फैली दिल्ली की आबादी दो करोड़ से अधिक है.

शुक्रवार को 1.87 लाख से अधिक लोगों ने लगवाया कोविड-19 टीका
राजधानी में शुक्रवार को 1.87 लाख से अधिक लोगों ने कोविड-19 रोधी टीका लगवाया. इसमें से 1.02 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दूसरी खुराक ली. अब तक शहर में टीके की 1.69 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. पोर्टल के मुताबिक, अब तक दी गईं कुल खुराक में से 52.81 लाख लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है.

Related Articles