Jaipur- जयपुर सहित एक दर्जन शहरों में बरसे मेघ

Jaipur- प्रदेश में शनिवार को जयपुर सहित एक दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आगामी तीन दिन जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ तेज बारिश होने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना जताई है। कोटा, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर संभाग के भी कुछ भागों में आगामी तीन-चार दिन मेघगर्जन के साथ बारिश के गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है तथा कहीं कहीं पर भारी वर्षा दर्ज की गई। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश रायसिंहनगर, श्रीगंगानगर में 72.3 मिलीमीटर एवं पूर्वी राजस्थान के कामां, भरतपुर में 68 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। शनिवार को राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री श्रीगंगानगर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री फलौदी में दर्ज किया गया। शनिवार को जयपुर, अजमेर, सीकर, डबोक, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर, धौलपुर, माउंट आबू, भरतपुर सहित अन्य स्थानों पर बारिश दर्ज की गई।

Jaipur- ALSO READ- Srinagar- मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 1.5 करोड़ रुपये मूल्य का एक घर जब्त
जयपुर में सुबह से ही बादलों ने घेरा डाल रखा था, लेकिन गर्मी और उमस ने आमजन को सताया। शाम को मौसम बदला और शहर में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश दर्ज की गई। बारिश के बाद आमजन को तेज गर्मी और उमस से राहत मिली। हालांकि जयपुर के दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर के रात के तापमान में दो डिग्री से ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 34.2 और न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में सहकार मार्ग, मालवीय नगर, जगतपुरा, गोपालपुरा, चारदीवारी, मानसरोवर, सिरसी रोड और खातीपुरा समेत कई स्थानों पर तेज बारिश हुई।

धौलपुर जिले के बाड़ी कस्बे में शनिवार सुबह 2 घंटे में चार इंच बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश के कारण शहर के कई मोहल्लों की गलियों में पानी भर गया।

बीकानेर में शनिवार दोपहर तेज बारिश के बाद केईएम रोड पानी में डूब गई। इस दौरान सड़क पर दो से ढाई फीट तक पानी नजर आया। दुकानों के अंदर तक पानी घुस गया। मानसून आने के बाद सूखे पड़े 15 बांधों में पानी आया है। खैरथल-तिजारा जिले के भिवाड़ी में शनिवार को बारिश होने से बाइपास पर तीन से चार फीट तक पानी भर गया। पार्श्वनाथ मॉल के आसपास का पूरा एरिया पानी से लबालब भरा हुआ है। भरतपुर के बयाना में देर रात एक घर के बाड़े में बिजली गिरने से दर्जनभर से ज्यादा पशुओं की मौत हो गई। धौलपुर जिले के बाड़ी कस्बे की बजरंग कॉलोनी के होद मोहल्ले गली नंबर 5 में बिजली गिरी। इसके कारण 3 घरों को नुकसान हुआ है और कई घरों में बिजली उपकरण खराब हो गए। एक मकान की छत पर लगी पानी की टंकी का पिलर भी टूट गया।

Related Articles