Himachal Pradesh – गोबिंदसागर झील में क्रूज चलाने की तैयारी

Himachal Pradesh -गोवा और मुंबई की तर्ज पर बिलासपुर की गोबिंदसागर झील में क्रूज चलाने जाने की तैयारी चल रही है। इस बाबत अब बिलासपुर से लेकर भाखड़ा डैम तक साइट को नोटिफाई करने की प्रक्रिया पर काम हो रहा है। पिछले दिन पर्यटन विभाग की टीम ने मंडी भराड़ी से लेकर भाखड़ा डैम तक क्रूज चलाने के लिए सर्वेक्षण किया और इसमें साइट को सही पाया है। ऐसे में तय औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अगली कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा.

Himachal Pradesh -also read –West Bengal Latest Updates: 55 दिनों बाद Shahjahan Sheikh की हुई गिरफ्तारी, आज कोर्ट में होगी पेशी

गोवा और मुंबई की तर्ज पर बिलासपुर की गोबिंदसागर झील में क्रूज चलाने जाने की तैयारी चल रही है। इस बाबत अब बिलासपुर से लेकर भाखड़ा डैम तक साइट को नोटिफाई करने की प्रक्रिया पर काम हो रहा है। पिछले दिन पर्यटन विभाग की टीम ने मंडी भराड़ी से लेकर भाखड़ा डैम तक क्रूज चलाने के लिए सर्वेक्षण किया और इसमें साइट को सही पाया है। ऐसे में तय औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अगली कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि गोबिंदसागर झील में साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहे हैं। वाटर स्पोट्र्स गतिविधियों को लेकर मंडी भराड़ी से लुहनु तक साइट पहले ही नोटिफाई करवाई जा चुकी है। अब मंडी भराड़ी से लेकर भाखड़ा डैम तक की साइट को नोटिफाई करवाने की तैयारी चल रही है। इस पर सकारात्मक रवैया अपनाते हुए टूरिज्म डिपार्टमेंट ने एक टेक्निकल टीम बनाई है।

 

Himachal Pradesh -इस टीम द्वारा पिछले ही मंडी भराड़ी से भाखड़ा तक सर्वे कार्य पूरा कर लिया गया है। उसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उपायुक्त के अनुसार मंडी भराड़ी से लुहणू तक की साइट नोटिफाई हो चुकी है, लेकिन इस एरिया में विंटर के बाद जल स्तर काफी कम हो जाता है, जिससे वाटर स्पोट्र्स को गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाना संभव नहीं है। क्योंकि यहां क्रूज और शिकारे चलाने की योजना है। ऐसे में मंडी भराड़ी से भाखड़ा तक साइट को नोटिफाई करवाने का कार्य चल रहा है। जिला प्रशासन ने गोबिंदसागर झील में पर्यटन आकर्षण बढ़ाने के मकसद से टूरिज्म एंड एडवेंचर स्पोट्र्स शुरू करने पर फोकस किया है। टेंडर भी कॉल किए जा चुके हैं। यह टेंडर चार मार्च को ओपन होगा। इस प्रक्रिया के बाद झील में जल्द ही क्रूज चलाया जाएगा। उपायुक्त के अनुसार कोलडैम में भी क्रूज व शिकारे चलाने की योजना है। कोलडैम में टूरिज्म एंड एडवेंचर स्पोट्र्स की संभावनाओं की तलाश की जा रही है। प्रशासन व पर्यटन विभाग की टीम ज्वाइंट विजिट कर चुकी है। आने वाले समय में कोलडैम में भी पर्यटन आकर्षण का नया रोमांच देखने को मिलेगा।

Related Articles