ममता देंगी धरना और अभिषेक करेंगे रैली, बुधवार को चढ़ेगा कोलकाता का राजनीतिक तापमान

कोलकाता। बुधवार को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक तरफ जहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रेड रोड स्थित अंबेडकर प्रतिमा के सामने दो दिवसीय धरना शुरू करेंगी, वहीं दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी शहीद मीनार मैदान में छात्र-युवा रैली करेंगे। दोनों कार्यक्रम स्थलों के बीच की दूरी महज 1.2 किमी की है। एक तरफ ममता के धरने में नेताओं और मंत्रियों के साथ वीआईपी की भीड़ होगी वहीं अभिषेक की सभा में तृणमूल समर्थक छात्र और युवा बड़ी तादाद में जुटेंगे। दोपहर 12 बजे से ममता का धरना शुरू होना है जबकि अभिषेक की सभा दोपहर एक बजे शुरू होगी। तृणमूल सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक दोपहर दो बजे तक अपना भाषण शुरू करेंगे।

राजनीतिक विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में जिस तरह से भर्ती भ्रष्टाचार की जांच चल रही है, उससे तृणमूल दबाव में है। डैमेज कंट्रोल के तहत धरना-प्रदर्शन कर केंद्र पर पलटवार करना ही तृणमूल का मकसद बताया जा रहा है।

ममता बनर्जी ने अपने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा था कि उनका धरना केंद्र से राज्य को मिलने वाले आर्थिक अनुदान रोके जाने के खिलाफ है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया था कि मुख्यमंत्री की हैसियत से ही धरने पर बैठेंगी। हालांकि भाजपा सहित अन्य विपक्षी पार्टियों का कहना है कि ममता का दो दिवसीय धरना कार्यक्रम राज्य में भर्ती भ्रष्टाचार को लेकर सत्ता के प्रति बने प्रतिकूल माहौल से ध्यान हटाने की कोशिश है। दूसरी तरफ अभिषेक बनर्जी की रैली के जरिये छात्रों और युवाओं में संगठन को लेकर आत्मविश्वास पैदा करने की कोशिश के तहत देखा जा रहा है।

Related Articles