गाजियाबाद में कुट्टू का आटा खाने से 45 लोगों की तबीयत बिगड़ी

 

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के मुरादनगर इलाके के कई गांवों में उस समय हड़कंप मच गया जब कुट्टू का आटा खाने से 45 लोगों की तबीयत बिगड़ गई। पीड़ित लोगों को उल्टी-दस्त और चक्कर आने की शिकायत के बाद निकटवर्ती अस्पतालों में भर्ती कराया गया। कुछ लोगों को उल्टी में खून की शिकायत के बाद बड़े अस्पताल में रेफर किया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि अभी तक 45 लोगों के बीमार होने की पुष्टि हो चुकी है, जिन्हें निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने व्रत में कुट्टू का आटा खाया था। डॉ. शंखधर ने बताया राहत एवं बचाव कार्य जारी है। मुरादनगर-निवाड़ी थाना क्षेत्र के पतला, निवाड़ी, पेंगा समेत कई गांवों में अचानक लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी। सभी लोगों को उल्टी-दस्त और चक्कर आने शुरू हो गए। इसके बाद सभी लोगों को आनन-फानन में निकटवर्ती निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जब अस्पताल में बेड नहीं मिला तो उन्हें दूसरे अस्पतालों में भर्ती कराया गया। जिन लोगों को उल्टी में खून आया उन्हें हायर सेंटर में रेफर किया गया।

उधर जिन लोगों के घर वाले बीमार हैं उनके परिजनों का कहना है कि घर के अधिकतर लोगों के बीमार होने के कारण वह बीमारी का खर्चा भी उठाने में सक्षम नहीं है इसलिए प्रशासन को आगे आकर इस पूरे मामले में उनके उपचार का प्रबंध करना चाहिए। डॉ. शंखधर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। पीड़ितों की हर संभव मदद की जा रही है। फिलहाल फूड सेफ्टी विभाग और अन्य प्रशासनिक अधिकारी कुट्टू के आटे का सैंपल ले रहे हैं। यदि जांच में कुट्टू के आटे में मिलावट पाई जाती है तो संबंधित लोगों के खिलाफ कठोर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles