अमेरिकी राष्ट्रपति की घोषणा, नहीं डूबेंगे सिग्नेचर व सिलिकॉन वैली बैंक खाताधारकों के पैसे

 

वाशिंगटन। अमेरिका के सिग्नेचर बैंक और सिलकॉन वैली बैंक के डूबने से परेशान खाताधारकों को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की ओर से राहत भरी खबर है। बाइडन ने एलान किया है कि दोनों बैंकों के खाताधारकों के पैसे डूबने नहीं दिये जाएंगे और इन बैंकों के डूबने के लिए जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अमेरिका में इस समय बैंकिंग संकट चल रहा है। पिछले दिनों प्रसिद्ध सिलकॉन वैली बैंक की बंदी के बाद न्यूयॉर्क का क्षेत्रीय बैंक सिग्नेचर बैंक भी बंद कर दिया गया है। सिग्नेचर बैंक के पास क्रिप्टोकरेंसी का स्टॉक था। इसके जोखिम को देखते हुए बैंक को तात्कालिक रूप से बंद करने का निर्णय लिया गया है। इससे अमेरिका का बैंकिंग संकट बढ़ गया है। दोनों बैंकों के डूबने के बाद इनके खाताधारक व निवेशक खासे परेशान थे।

इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन आगे आए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इस गड़बड़ी के लिए जो भी जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही बड़े बैंकों की निगरानी और रेगुलेशन को भी मजबूत किया जाएगा ताकि फिर ऐसी स्थिति का सामना ना करना पड़े। अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक अन्य ट्वीट से अमेरिकी लोगों और व्यापारियों-उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि बैंकों में जमा उनकी रकम सुरक्षित है और उन्हें जब भी इसकी जरूरत होगी, वह इसे निकाल सकते हैं।

अमेरिका की वित्तीय संस्थाओं और वित्त विभाग ने भी एक संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि लोगों का बैंकों में जमा पैसा सुरक्षित है और वह उसे निकाल सकते हैं। अमेरिका के फेडरल रिजर्व विभाग ने एलान किया है कि वह बैंकों की मदद के लिए अतिरिक्त फंडिंग करेंगे ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी ना उठानी पड़े। देश के बैंकिंग सिस्टम में लोगों का विश्वास बनाए रखने और अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत रखने के लिए यह कदम उठाए जा रहे हैं।

Related Articles