सेना प्रमुख ने कहा, स्थिति स्थिर, लेकिन अप्रत्याशित

नई दिल्ली : चीन के साथ सीमा पर स्थिति को लेकर सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा, ‘उत्तरी सीमाओं पर स्थिति स्थिर है, लेकिन अप्रत्याशित है. हम सात मुद्दों में से पांच को हल करने में सफल रहे हैं, जो हमारे सामने थे. हम सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर बात करना जारी रखे हुए हैं. हमारे पास किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त बल स्तर उपलब्ध है. हम सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बातचीत जारी रखेंगे.’
उन्होंने कहा, ‘पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में शांति है. आर्थिक गतिविधियों और विकास की पहल के अच्छे परिणाम मिले हैं. जहां तक जम्मू-कश्मीर की स्थिति का सवाल है, फरवरी 2021 में हुआ संघर्ष विराम अच्छी तरह से चल रहा है, लेकिन आतंकवाद और आतंकी ढांचे को सीमा पार से समर्थन अभी भी बना हुआ है. नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्षविराम जारी है, लेकिन आतंकवाद को सीमा पार से समर्थन भी किया जा रहा है.’
सेना प्रमुख ने कहा कि पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में शांति लौट आई है. आर्थिक गतिविधियों और विकास की पहल के अच्छे परिणाम मिले हैं. यह सेना दिवस इसलिए भी खास है, क्योंकि यह आजादी का 75वां साल भी है. हमने भारतीय सेना का परिवर्तन करने का फैसला किया है. इसके बल पुनर्गठन और अनुकूलन, आधुनिकीकरण और प्रौद्योगिकी जलसेक और मानव संसाधन प्रबंधन दर्शन से शुरू होने वाले पांच प्रमुख डोमेन में होंगे.
उन्होंने कहा कि महिला अधिकारियों को भारतीय सेना की कोर ऑफ आर्टिलरी में नियुक्त करने का फैसला किया है. इसे लेकर हमने सरकार को प्रस्ताव भेजा है और हमें उम्मीद है कि इसे स्वीकार कर लिया जाएगा. हमारे पास आर्मी मार्शल आर्ट्स रूटीन (AMAR) भी है जो युद्ध की स्थितियों से निपटने में मदद करेगा. यह देश में विभिन्न मार्शल आर्ट का एक मिश्रण है. उत्तरी सीमा पर विरोधी पक्ष की ओर से तैनाती इसी तरह जारी है. हमारे पास बराबर संख्या में सैनिक हैं. हमारी पूर्वी कमान के विपरीत (चीन द्वारा) सैनिकों की संख्या में मामूली वृद्धि हुई है, लेकिन हम कड़ी नजर रख हुए हैं. एलएसी पर तैनात हमारे सैनिक विरोधियों को रोकने में सक्षम हैं.
जोशीमठ भूमि धंसाव मुद्दे पर जनरल पांडे ने कहा कि सेना की 25-28 इमारतों में मामूली दरारें आई हैं. सैनिकों को अस्थायी रूप से सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है. आवश्यक पड़ने पर उन्हें स्थायी रूप से औली में स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

Related Articles