अकासा ने शुरू की टिकट बुकिंग:सबसे सस्ता टिकट 3282 रुपए

पहली फ्लाइट 7 अगस्त को मुंबई से अहमदाबाद जाएगी

मुंबई। शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली एयरलाइन ‘अकासा एयर’ 7 अगस्त को लॉन्च होगी। एयरलाइन ने आज यानी 22 जुलाई से टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। अकासा की फ्लाइट फिलहाल मुंबई-अहमदाबाद और बेंगलुरु-कोच्चि रूट पर ऑपरेट होगी।

फ्लाइट का न्यूनतम किराया 3282 रुपए है। अकासा लो कॉस्ट एयरलाइन है, जो स्पाइसजेट, इंडिगो, गो फर्स्ट जैसी कंपनीज को सीधी टक्कर देगी। एयरलाइन के फाउंडर और CEO विनय दुबे ने कहा, ‘हम टिकट की सेल शुरू होने से बेहद उत्साहित हैं।’
अकासा एयर बुधवार को छोड़कर हर दिन मुंबई और अहमदाबाद के बीच ऑपरेट होगी। मुंबई से इसके डिपार्चर का टाइम सुबह 10:05 बजे है। इसी तरह, अहमदाबाद से वापसी की उड़ान बुधवार को छोड़कर हर दिन दोपहर 12:05 बजे रहेगी। मुंबई से फ्लाइट का टिकट 4,314 रुपए से शुरू होता है, जबकि अहमदाबाद से फ्लाइट का टिकट 3,906 रुपए से शुरू होता है।

मुंबई से अहमदाबाद की दूसरी फ्लाई दोपहर 02:05 बजे उड़ान भरेगी। अहमदाबाद से वापसी की उड़ान शाम 4:05 बजे होगी। इस फ्लाइट के लिए मुंबई से से टिकट 3,948 रुपए से शुरू होता है, जबकि अहमदाबाद से फ्लाइट का टिकट 5,008 रुपए से शुरू होता है।

एयरलाइन बेंगलुरु से कोच्चि के लिए सुबह 07:15 बजे और 11:00 बजे रोजाना ऑपरेट होगी। इसका टिकट 3,483 रुपए से शुरू हैं। कोच्चि से वापसी की उड़ाने सुबह 09:05 बजे और दोपहर 01:10 बजे ऑपरेट होगी। इसकी टिकट की कीमत 3,282 रुपए से शुरू होती है।
फ्लाइट बुकिंग मोबाइल ऐप, मोबाइल वेब और डेस्कटॉप वेबसाइट www.akasaair.com, ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से की जा सकती है। एयरलाइन की ऑन-बोर्ड मील सर्विस भी है जिसे कैफे अकासा से बुक किया जा सकता है। पास्ता, वियतनामी राइस रोल, हॉट चॉकलेट और इंडियन कुजीन जैसी चीजें कैफे अकासा ऑफर करता है।
2023 की गर्मियों तक अकासा इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू कर देगा। तब तक इसमें 20 एयरक्राफ्ट शामिल होंगे, जो स्थानीय नियमों के अनुसार विदेशी मार्गों पर दी जाने वाली सर्विस के लिए जरूरी हैं। अकासा के सभी 737 मैक्स के पास मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के लिए उड़ान भरने का ऑप्शन होगा।

एयरलाइन कोड ‘QP’ और लोगो ‘राइजिंग A’
अकासा का एयरलाइन कोड ‘QP’ है। दुनिया की हर एयरलाइन का एक डिजाइनर कोड होता है। उदाहरण के लिए, इंडिगो का कोड 6E, गो फर्स्ट का G8 और एयर इंडिया का AI है। अकासा एयरलाइन ने का लोगो ‘राइजिंग A’ है। कंपनी ने जब लोगो लॉन्च किया था तब बताया था कि ‘राइजिंग A’ स्पिरिट ऑफ फ्लाइंग, एम ऑफ हाइट और परस्यूट ऑफ ड्रीम्स को रिप्रजेंट करता है। लोगो में ‘सनराइज ऑरेंज’ और ‘पैशनेट पर्पल’ रंग गर्मी और ऊर्जा को दर्शाता है।

2012 में किंगफिशर बैंकों, कर्मचारियों और एयरपोर्ट का बकाया चुकाने में विफल रहने के बाद बंद हो गई। जबकि जेट एयरवेज के पास अदालत की निगरानी में दिवाला-समाधान प्रक्रिया के बाद नए मालिक हैं। स्पाइसजेट की हालत भी ठीक नहीं है। कुल मिलाकर अभी जो लोग इस बिजनेस में हैं उनके लिए समय काफी कठिन है।

Related Articles