राज्य के अंतिम छोर पर रहने वाले प्रत्येक ग्रामवासियों के समस्यायों का निराकरण और विकास करना मुख्य उद्देश्य : वनमंत्री

वन मंत्री अकबर बोड़ला विकासखंड के सुदूर वनांचल क्षेत्र के ग्राम रेंगाखार कला में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों की सुनी समस्या

कवर्धा। वनांचल क्षेत्र में शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन और ग्रामवासियों तक योजना का लाभ पहुंचने की जानकारी लेने मंत्री  मोहम्मद अकबर उन क्षेत्रों के नागरिकों तक पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही वहां की आम नागरिकों से रूबरू होकर जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में उनसे चर्चा कर उनकी मांग, शिकायत और समस्याओं का तत्काल निराकरण करने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे हैं। मंत्री  मोहम्मद अकबर के निर्देश पर जिले के अंतिम छोर में निवास करने वाले नागरिकों के समस्याओं का निराकरण करने जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया जा रहा है। जहां मंत्री  अकबर पहुंचकर लोगों के बीच में सीधा संवाद कर उनके  मांग, शिकायत और समस्याओं से अवगत होकर निराकरण कर रहे है। इसी तारतम्य में वन मंत्री  अकबर आज बोड़ला विकासखंड के सुदूर वनांचल क्षेत्र के ग्राम रेंगाखार कला पहुंचे। जहां जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में वहां के निवासियों से प्राप्त आवेदनों, समस्याएं, शिकायत और मांगों पर चर्चा कर अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए। शिविर में कुल 439 आवेदन प्राप्त हुए। मंत्री  अकबर ने सभी आवेदकों से वन-टू-वन चर्चा कर उनके समस्याओं, मांग और शिकायतों से संबंधित विभागीय अधिकारियों से निराकरण की स्थिति से स्वयं अवगत भी हुए और आवेदकों को शिविर स्थल पर ही अधिकारी द्वारा उनके आवेदन पर हुए कार्यवाही को अवगत भी कराया।
मंत्री  अकबर ने शिविर में आर बी सी 6-4 के तरत 2 हितग्राहियो को 2-2 लाख रुपए का चेक प्रदान किया। ग्राम कन्हारी के हितग्राहियों को 2 नग मछली जाल, तथा 460 हितग्राहियों को राशन कार्ड एवं चश्मा का वितरण किया। शिविर में हितग्राहियों को स्प्रेयर, छड़ी, मच्छरदानी तथा आयुष्मान कार्ड का भी वितरण किया गया। वन मंत्री  अकबर ने कहा कि जिले के अंतिम छोर पर रहने वाले प्रत्येक ग्रामवासियों के समस्यायों का निराकरण और विकास करना हमारा मुख्य उद्देश्य है। सुदूर वनांचल क्षेत्र में जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिलना चाहिए। इसके लिए प्रशासन वहां के नागरिकों से संवाद कर उनके अवयकताओं को जाने और उसे पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का उद्देश्य जनसामान्य को छोटी-छोटी आवश्यकताओं के लिए भटकना नहीं पड़े और उनकी समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर हो सके।
वन मंत्री अकबर ने शिविर में विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन आवेदनों पर निराकरण शिविर स्थल पर नहीं हो सका, ऐसे आवेदनों को विभाग निराकरण के लिए समय निकालें, आवेदनों का परीक्षण करायें और उन पर कार्यवाही करते हुए ठोस तथा गुणवत्तापूर्ण निराकरण करें। शिविर में सभी विभागों के प्रमुखों ने प्राप्त आवेदन की जानकारी दी। उन्होंने सभी आवेदनों को पढ़कर सुनाया और कहा की प्राप्त आवेदनों का निराकरण निश्चित समय सीमा में पूरा किया जाएगा।
मंत्री  अकबर ने प्रत्येक आवेदन पर की गई कार्रवाई से हितग्राहियों को अवगत कराया। एसडीएम बोडला ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्व विभाग को 144 आवेदन प्राप्त हुए है। आवेदक द्वारा ग्राम बेहराखार और लोहारीडीह में अवैध मुरूम उत्खनन की शिकायत प्राप्त हुआ। मंत्री  अकबर ने शिकायतकर्ता से शिकायत सुनकर मामले को संज्ञान में लिया और खनिज अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए। वही रेंगाखार निवासी आवेदिका  मनीषा जनार्दन ने ऋण पुस्तिका खराब होने पर नया मांग की थी। जिसको तत्काल बनाकर दिया गया। मंत्री  अकबर ने जानकारी देते हुए बताया कि ऋण पुस्तिका के गुम जाने पर एफआरआई की कॉपी और बैंक से नो ड्यूज जमा करना जरूरी है। इसके उपरांत ही नया ऋण पुस्तिका प्रदान किया जाएगा। जमुनापानी निवासी धनसिह खुराटे ने मंत्री  अकबर को बताया कि आरटीआई से जानकारी की मिली गांव के विकास कार्य स्थल पर पूरा नहीं हुआ है। मंत्री  अकबर ने जांच करने के निर्देश दिए। ग्राम मुड़वाही, ढारा में आंगनबाड़ी भवन मरम्मत और रामपुर में आंगनबाड़ी भवन की मांग को स्वीकृत करते हुए पूरा करने के निर्देश दिए। वहीं ग्राम अड़वार के ग्रामीणों के मांग पर आंगनबाड़ी सहायिका की नियुक्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी घरों में नल से जल पहुंचाने का कार्य समय सीमा में करने के निर्देश दिए। साथ ही विद्युत विभाग द्वारा प्राप्त शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह, डीएफओ  चूड़ामणि सिंह, सीईओ  संदीप अग्रवाल, सहित जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि  होरी लाल साहू, बोड़ला जनपद अध्यक्ष  अमिता प्रभाती मरकाम,  सुमरन सिंह धु्रर्वे, जिला पंचायत सदस्य  रामकली,  राम कुमार पटेल,  तुकाराम चंद्रवंशी,  अगम अनन्त,  राजेश अग्रवाल,  अशोक सिंह, हंसराम धुर्वे,  जागृतदास मानिकपुरी,  हंसराम धुर्वे,  लेखराम पंचेश्वर,  तानसेन चौधरी,  सुरेश जायसवाल,  सुकालु धुर्वे,  भगोल सिंह मेरावी,  शहीद खान,  लखन सिंह चौधरी,  मोहनलाल अग्रवाल, ग्राम पंचायत सिवनीखुर्द के सरपंच  विमला यशवंत पालके,  बंशी कुंभकार,  सजीद खान,  किस्मत सिंह धुर्वे,  उमर लाल धुर्वे,  मोहित नेताम,  बलवंत पटेल,  संतोष कुंभकार,  संतोष धरमगढ़े,  गजराज टेकाम,  धनश्याम साहू,  चंदन दादरे,  दीपचंद,  इंद्रकुमार पालके,  पुसुराम मेरावी,  महेश सिंह नेताम,  तनिषा चौधरी, अमरिका नेताम, अनिता कश्यप, विमला धुर्वे, मानक राम, आदित्य नरायण तिवारी एवं समस्त वनांचलवासी उपस्थित थे।

Related Articles