भारत ने 22 यूट्यूब चैनल को किया बैन, 4 चैनल का पाकिस्तान से हो रहा था संचालन

नयी दिल्ली। ये कुछ ऐसे सनसनीखेज ब्रेकिंग न्यूज हैं, जो यूट्यूब चैनल्स पर प्रसारित किये गये हैं। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ऐसे सनसनीखेज फेक न्यूज फैलाने वाले 22 यूट्यूब चैनल को बैन कर दिया है। इसमें 4 ऐसे चैनल हैं, जो पाकिस्तान से संचालित किये जा रहे हैं। यूट्यूब के जरिये पाकिस्तानी चैनल भारत के खिलाफ गलत सूचनाएं फैला रहे थे, जो भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के लिए खतरनाक हैं। मंत्रालय ने 3 ट्विटर और 1 फेसबुक अकाउंट के अलावा 1 न्यूज वेबसाइट को भी बैन कर दिया है।
18 भारतीय यूट्यूब चैनल ब्लॉक
इन यूट्यूब चैनल्स पर जो भ्रामक समाचार प्रसारित किये गये, उसमें टीवी न्यूज चैनल्स के लोगो का इस्तेमाल किया गया। साथ ही उन्होंने गलत थंबनेल का इस्तेमाल करते हुए अपने दर्शकों को मिसलीड किया। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि पहली बार भारत आईटी रूल्स, 2021 के तहत 18 भारतीय यूट्यूब चैनल को ब्लॉक किया गया है।
पाकिस्तान से जुड़े हैं तार
मंत्रालय ने बताया है कि बहुत से यूट्यूब चैनलों ने भारतीय सेना, जम्मू एवं कश्मीर आदि के बारे में फेक न्यूज पोस्ट किये हैं। कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भारत विरोधी सूचनाएं प्रसारित की गयी । कहा गया है कि भारत के जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल भारत के खिलाफ दुष्प्रचार फैलाने के लिए किया गया, उनके तार पाकिस्तान से जुड़े हैं।

Related Articles