मध्य प्रदेश में 50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूलः शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि 18 साल के कम उम्र के बच्चों का कोविड टीकाकरण नहीं हुआ है, इसलिए सोमवार से 50 फीसद क्षमता के साथ स्कूल खुलेंगे। छह दिन में से तीन दिन बच्चे स्कूल में पढ़ने जाएंगे। अभिभावकों की अनुमति से ही बच्चे स्कूल जाएंगे। आनलाइन कक्षाएं भी शूरू कर रहे हैं। शिवराज ने कोविड के नए वेरिएंट के संदर्भ में बैठक कर कुछ फैसले किए हैं। शिवराज ने निर्देश दिए हैं कि एक महीने के अंदर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के जरिए जितने भी लोग प्रदेश में आए हैं, उनकी जांच करेंगे, अगर संक्रमित मिले तो उन्हें आइसोलेशन में रखेंगे। मध्य प्रदेशवासियों से आग्रह है कि बिलकुल भी असावधान न रहें। संक्रमण फैलने से रोकने के लिए जो नियम हैं, उनका पालन अवश्य करें। सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

शिवराज ने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी कि तीसरी लहर न आए। टेस्ट, कांटैक्ट ट्रेसिंग और अस्पताल ले जाने तथा चिकित्सा जैसी सभी व्यवस्था हम करेंगे। अफ्रीका और दूसरे देशों में जो यह नया वैरिएंट है, ज्यादा तेजी से फैलता है, ऐसे समाचार आ रहे हैं। इसलिए सावधानी आवश्यक है। मेरा सभी प्रदेशवासियों से आग्रह है कि जागरुक रहें, मास्क लगाएं और यथासंभव दूरी बनाये रखें, हाथ पहले की तरह साफ करते रहें। जरा भी लक्षण दिखे, तो तुरंत टेस्ट करवाएं। प्रमुख रूप से हमारे दो शहरों में भोपाल व इंदौर से ही कुछ पाजिटिव मामले आ रहे हैं। इनकी संख्या भी ऐसी नहीं है कि हमारे मन में डर पैदा करें, लेकिन सावधानी जरूरी है।  

पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 23 मरीज मिले हैं। जबकि, पिछले चार दिन में दो लोगों की मौत भी कोरोना से हो गई है। इसके बाद भी लोग नहीं चेत रहे हैं। भीड़ में भी न मास्क, न ही शारीरिक दूरी रखी जा रही है। यह हाल तब है जब दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। इसकी बहुत ज्यादा संक्रामकता की वजह से पूरी दुनिया चिंतित है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना के 23 मामले सामने आए हैं। इनमें 12 मरीज इंदौर, सात भोपाल, तीन रायसेन और एक मरीज जबलपुर का है। करीब महीने भर बाद इतने मरीज मिले हैं। प्रदेश में फिलहाल कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 112 है। इनमें सबसे अधिक 39 मरीज इंदौर में और 32 मरीज भोपाल में हैं। पिछले एक हफ्ते में सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में ही मिले हैं। इंदौर में 38 सक्रिय मरीज हैं। हालांकि, यह अच्छी बात है कि प्रदेश में कुल सक्रिय मरीजों में 90 फीसद होम आइसोलेशन में हैं।

Related Articles