अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी Apple ने इजरायल की NSO Group पर लगाया जासूसी का आरोप

अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी Apple ने पेगासस बनाने वाली कंपनी NSO ग्रुप पर मुकदमा ठोका है। कंपनी का कहना है कि एनएसओ ग्रुप ने पेगासस के माध्यम से आईफोन यूजर्स की जासूसी की है। कंपनी ने एनएसओ पर प्रतिबंध लगाने की मांग भी की है। बता दें कि भारत में भी पेगासस जासूसी केस को लेकर जांच चल रही है।

ऐप्पल ने कैलिफोर्निया में अमेरिकी संघीय अदालत में NSO के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। कंपनी ने कहा है कि हम चाहते हैं कि एनएसओ ग्रुप को बैन किया जाए ताकि ये ग्रुप हमारे सॉफ्टवेयर, सर्विस और डिवाइस का इस्तेमाल न करें। इससे हमारे यूजर्स का निजी डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। कंपनी ने आगे कहा है कि पेगासस के जरिए 1.65 बिलियन यूजर्स की जासूसी की गई है, जिसमें एक बिलियन से ज्यादा आईफोन यूजर्स शामिल हैं।

ऐप्पल ने आगे कहा है कि कंपनी के डिवाइस सुरक्षित हैं, लेकिन प्राइवेट कंपनियां ऐसे टूल बना रही हैं, जो काफी खतरनाक हैं। वहीं, NSO ग्रुप ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। ग्रुप ने कहा है कि हमारे सॉफ्टवेयर का उपयोग आतंकवाद और अपराध पर लगाम लगाने के लिए किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका में कुछ समय पहले अमेरिकी अधिकारियों ने NSO ग्रुप पर बैन लगाने के लिए ब्लैकलिस्ट किया था। इससे पहले साल 2019 में WhatsApp ने ग्रुप पर जासूसी का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया था।

Related Articles