डाइट में ज्यादा प्रोटीन का सेवन आपको बीमार बना सकता है,जानिए इसके साइड इफेक्ट

प्रोटीन हमारी बॉडी की सबसे बड़ी जरूरत है। प्रोटीन हमारी बॉडी के लगभग हर पार्ट के लिए जरूरी होता है। यह हमारे शरीर में मैसेंजर की तरह काम करता है। प्रोटीन हमारी स्किन सेल्स और बॉडी सेल्स के निर्माण में तो मदद करता ही है, साथ ही, मेमॉरी सेव करने और डाइजेशन को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। प्रोटीन हमारी भूख को शांत रखता है, साथ ही हमारी मांसपेशियों को मज़बूत भी बनाता है। हड्डियों के अलावा हमारे बालों और स्किन के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है।

हर इनसान को हर दिन न्यूनतम मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ लोग प्रोटीन की अहमियत को समझते हुए उसका सेवन अत्याधिक करने लगते हैं। आप जानते हैं कि प्रोटीन का अत्याधिक सेवन करने से प्रोटीन पॉइजनिंग हो सकता है। बॉडी की जरूरत के मुताबिक सीमित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना उपयोगी है। प्रोटीन का अधिक सेवन करने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है। आइए जानते हैं कि प्रोटीन का अधिक सेवन किस तरह बॉडी पर साइड इफेक्ट डालता है।

डिहाइड्रेशन हो सकता है:

अत्यधिक प्रोटीन का सेवन आपके गुर्दे को प्रभावित कर सकता है, इससे बॉडी में पानी की कमी हो सकती है। पर्याप्त पानी और खनिजों की प्राप्ति के लिए हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें।

वज़न बढ़ सकता है:

वज़न कम करने के लिए लोग अक्सर प्रोटीन का अधिक सेवन करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि प्रोटीन का अधिक सेवन आपका वज़न बढ़ा सकता है। अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन आपकी आंतों को प्रभावित कर सकता है जिससे आपका वज़न बढ़ सकता है।

अवसाद का कारण बनता है:

जो महिलाएं अधिक मात्रा में प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करती हैं, उनको अवसाद, चिंता और नकारात्मक भावनाओं जैसी मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

सांसों में बदबू करता है:

अपने कार्ब सेवन को सीमित करने और प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से सांसों की दुर्गंध हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कार्ब्स की कमी से आपका शरीर मेटाबॉलिक स्टेट केटोसिस में चला जाता है यह अन्य स्रोतों से ऊर्जा बनाना शुरू करता है, जिससे रसायनों का उत्पादन होता है और सांसों में बदबू होती है।

Related Articles